Advertisement
देश

2024 का चुनाव लोकसभा का चुनाव नहीं बल्कि भारत के संविधान का चुनाव है !!!

जावेद अत्तार : विशेष प्रतिनिधि

ठाणे : एक देश एक चुनाव की अवधारणा का मूल उद्देश्य पूरे देश में एक पार्टी का चुनाव करना है। 2024 का चुनाव लोकसभा का चुनाव नहीं बल्कि भारत के संविधान का चुनाव है।

स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेन्द्र यादव ने शनिवार को ठाणे में इस बात पर जोर दिया कि भारत का भविष्य इससे स्पष्ट होगा.

स्वराज इंडिया और स्वराज अभियान ठाणे ने स्वराज इंडिया के दिवंगत क्षेत्रीय उपाध्यक्ष संजीव साने की पहली वर्षगांठ के अवसर पर शनिवार को ठाणे में “2024 की चुनौती” पर एक व्याख्यान का आयोजन किया। इस विषय पर योगेन्द्र यादव ने दर्शकों से बातचीत की. कई लोगों को यह गलतफहमी है कि अगर बीजेपी 2024 में लोकसभा चुनाव जीत गई तो फिर चुनाव नहीं होंगे ।

लेकिन ऐसा नहीं होगा. चुनाव जारी रहेंगे. शायद इसका स्वरूप बदल गया है. 2024 का चुनाव भारत के संविधान का चुनाव है. यह समझने की बुनियादी जरूरत है. मुस्लिम समुदाय के ख़िलाफ़ हिंसा कोई नई बात नहीं है. इस तरह की हिंसा पहले भी होती रही है. लेकिन अब जो हिंसा हो रही है वह सड़कों से हो रही है. हिंसा करने के लिए हमेशा हथियार आवश्यक नहीं होते। यादव ने कहा कि शब्दों से हिंसा की जा सकती है।

भारत जोड़ो यात्रा के बाद से देश का माहौल बदलने लगा है. साथ ही सभी विपक्षी दलों द्वारा बनाए गए संगठन ‘भारत’ से भी बीजेपी की हार की उम्मीद बढ़ गई है. केवल इस संगठन के सभी दलों के नेताओं को एक साथ आना चाहिए और अपने विचारों को छोड़कर देश को बचाने के लिए लड़ना चाहिए।

बेरोजगारी, महंगाई, जातीय विषमता का मुद्दा लेकर यह संघर्ष सड़कों पर होना चाहिए। इसका परिणाम यह होना चाहिए कि भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को एक राज्य से दूसरे राज्य में बाहर जाना पड़े। क्योंकि, उन्होंने यह भी राय व्यक्त की कि बीजेपी की सफलता संघ है. उन्होंने यह भी दावा किया कि आज देश में 90 फीसदी लेखक बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के खिलाफ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}