Advertisement
देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तिलक स्मारक ट्रस्ट द्वारा लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा !!!

पुणे : जावेद अत्तर - विशेष प्रतिनिधि

इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तिलक स्मारक ट्रस्ट द्वारा लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 1 अगस्त को होने वाले इस कार्यक्रम में शरद पवार के साथ नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे ।

पीएम मोदी एक अगस्त को पुणे जाएंगे जहां उन्हें लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसके बाद पीएम मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वे पीसीएमसी के तहत करीब 300 करोड़ रुपये की लागत से विकसित वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा पीएम आवास योजना के तहत बने 1280 से अधिक घरों को भी सौंपेंगे।

हालांकि, महाविकास अघाड़ी के नेता शरद पवार से आग्रह कर रहे हैं कि वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस कार्यक्रम में शामिल न हों. महाविकास अघाड़ी की घटक पार्टी कांग्रेस ने भी कहा है कि शरद पवार को इस कार्यक्रम में जाने के बारे में दोबारा सोचना चाहिए ।

यह पुरस्कार मुख्य ट्रस्टी दीपक तिलक द्वारा प्रधान मंत्री मोदी को प्रदान किया जाएगा। एनसीपी में अजित पवार गुट के विभाजन के बाद पहली बार शरद पवार और नरेंद्र मोदी एक मंच पर आ रहे हैं. इस बात पर बहस हो रही थी कि क्या शरद पवार इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. लेकिन रोहित तिलक ने विश्वास जताया है कि शरद पवार इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. कांग्रेस नेता वर्षा गायकवाड़ ने अब शरद पवार से अपील की है ।

सम्मान समारोह से पहले दगडूशेठ मंदिर जाएंगे प्रधानमंत्री

पीएम मोदी आज अपने सम्मान समारोह में शामिल होने के लिए पुणे पहुंचेगे। पुणे पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री सबसे पहले प्रसिद्ध दगडूशेठ मंदिर में भगवान श्री गणेश की पूजा-अर्चना करेंगे। उसके बाद प्रधानमंत्री को सुबह 11:45 बजे लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। लोकमान्य तिलक की विरासत का सम्मान करने के लिए 1983 में तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट ने इस पुरस्कार की शुरुआत की थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे आ रहे हैं. उस कार्यक्रम में शरद पवार जायेंगे. लेकिन महा विकास अघाड़ी के रूप में, हम उनसे अनुरोध करते हैं कि जाने से पहले एक बार सोचें। मौजूदा राजनीतिक हालात को देखते हुए शरद पवार को इस कार्यक्रम में जाने से बचना चाहिए. महाविकास अघाड़ी के तौर पर हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मणिपुर घटना को लेकर जनता के बीच जा रहे हैं. इसकी निंदा करता हूं। एक व्यक्ति जो कभी मणिपुर नहीं गया। उनके साथ मंच पर आना कितना उचित है? इसलिए वर्षा गायकवाड़ ने कहा है कि कांग्रेस की ओर से शरद पवार से अनुरोध है कि वह कम से कम एक बार इस बारे में सोचें ।

इस बीच, मणिपुर में महिलाएं मदद की गुहार लगा रही थीं। लेकिन केंद्र सरकार सिर्फ तमाशा देखती रही. देश के प्रधानमंत्री विदेश यात्रा पर थे । लेकिन उनके पास मणिपुर जाने का समय नहीं था. उन्होंने बिल्कुल भी मदद नहीं की. रोहित तिलक को समझाइश दी गई है. उस स्थान पर सभी नफरतों और विरोधों को किनारे करना जरूरी है।’ वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि उन्हें महिला सुरक्षा के मुद्दे पर फिर से सोचना चाहिए जो कि पार्टी की लाइन है ।

1980 के दशक में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी यह पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी। हालाँकि, उनकी हत्या के कारण 1985 में उन्हें मरणोपरांत पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उसके बाद डाॅ. पूर्व प्रधानमंत्रियों मनमोहन सिंह और अटल बिहारी वाजपेयी को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल पुणे के दौरे पर हैं. मोदी को लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा । यह पुरस्कार हर साल 1 अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्य तिथि पर दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी इस पुरस्कार के 41वें प्राप्तकर्ता हैं। पुरस्कार समारोह के बाद प्रधानमंत्री मोदी पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}