Advertisement
देश

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नवनियुक्त भर्तियों को लगभग 51,000 नियुक्ति पत्र वितरित किये !!!

संपादकीय

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले को संबोधित किया और नवनियुक्त रंगरूटों को लगभग 51,000 नियुक्ति पत्र वितरित किये। देश भर से चुने गए रंगरूट डाक विभाग, भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, राजस्व विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय सहित विभिन्न मंत्रालयों/विभागों में सरकार में शामिल होंगे। एवं परिवार कल्याण सहित अन्य। रोज़गार मेला देश भर में 46 स्थानों पर हो रहा है।

सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने उन लोगों को बधाई दी जिन्हें आज नियुक्ति पत्र मिले हैं। उन्होंने टिप्पणी की कि वे अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण यहां हैं और उन्हें लाखों उम्मीदवारों में से चुना गया है। देश भर में गणेश उत्सव के उत्सव का उल्लेख करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि यह इस शुभ अवसर के दौरान नियुक्त लोगों के लिए एक नए जीवन का ‘श्री गणेश’ है। प्रधान मंत्री ने कहा, “भगवान गणेश सिद्धियों के देवता हैं”, उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सेवा के प्रति रंगरूटों की भक्ति देश को अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम बनाएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ऐतिहासिक उपलब्धियों का गवाह बन रहा है। उन्होंने नारीशक्ति वंदन अधिनियम का उल्लेख किया जिसने आधी आबादी को सशक्त बनाया है। “महिला आरक्षण का मुद्दा जो 30 वर्षों से अटका हुआ था, दोनों सदनों द्वारा रिकॉर्ड मतों से पारित हो गया है। नई संसद के पहले सत्र में ही ये फैसला हुआ, एक तरह से नई संसद में देश के लिए ये एक नई शुरुआत है”, प्रधानमंत्री मोदी ने जोर दिया।

नई भर्तियों में महिलाओं की महत्वपूर्ण उपस्थिति को स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की बेटियां हर क्षेत्र में नाम रोशन कर रही हैं। उन्होंने कहा, “मुझे नारीशक्ति की उपलब्धि पर बहुत गर्व है और सरकार की नीति है कि उनके विकास के लिए नए रास्ते खोले जाएं।” प्रधान मंत्री ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में महिलाओं की उपस्थिति से हमेशा हर क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव आया है।

नये भारत की बढ़ती आकांक्षाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस नये भारत के सपने ऊंचे हैं. प्रधान मंत्री ने टिप्पणी की, “भारत ने 2047 तक विकसित भारत बनने का संकल्प लिया है।” उन्होंने रेखांकित किया कि अगले कुछ वर्षों में देश दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा जहां सरकारी कर्मचारियों को आने वाले समय में बहुत योगदान देना होगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वे ‘नागरिक पहले’ के दृष्टिकोण का पालन करते हैं। यह देखते हुए कि आज के रंगरूट प्रौद्योगिकी के साथ बड़े हुए हैं, प्रधान मंत्री ने अपने कार्यक्षेत्र में इसका उपयोग करने और शासन की दक्षता में सुधार करने पर जोर दिया।

शासन में प्रौद्योगिकी के उपयोग के बारे में विस्तार से बताते हुए, प्रधान मंत्री ने ऑनलाइन रेलवे आरक्षण, आधार कार्ड, डिजिलॉकर, ईकेवाईसी, गैस बुकिंग, बिल भुगतान, डीबीटी और डिजीयात्रा द्वारा दस्तावेज़ीकरण की जटिलता को समाप्त करने का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने नए लोगों से इस दिशा में आगे काम करने का आग्रह करते हुए कहा, “प्रौद्योगिकी ने भ्रष्टाचार को रोक दिया है, विश्वसनीयता में सुधार किया है, जटिलता कम की है, आराम बढ़ाया है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में सरकार की नीतियां नई मानसिकता, निरंतर निगरानी, मिशन मोड कार्यान्वयन और जन भागीदारी पर आधारित हैं और इसने महत्वपूर्ण लक्ष्यों को पूरा करने का मार्ग प्रशस्त किया है। स्वच्छ भारत और जल जीवन मिशन जैसे अभियानों का उदाहरण देते हुए, प्रधान मंत्री ने सरकार के मिशन मोड कार्यान्वयन दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला जहां संतृप्ति प्राप्त करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि देश भर में परियोजनाओं की लगातार निगरानी की जा रही है और उन्होंने प्रगति प्लेटफॉर्म का उदाहरण दिया, जिसका उपयोग स्वयं प्रधान मंत्री द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह सरकारी कर्मचारी ही हैं जो सरकारी योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने की सर्वोच्च जिम्मेदारी निभाते हैं। उन्होंने कहा कि जब लाखों युवा सरकारी सेवाओं में शामिल होते हैं तो नीति कार्यान्वयन की गति और पैमाने को बढ़ावा मिलता है, जिससे सरकारी क्षेत्र के बाहर रोजगार को बढ़ावा मिलता है और नए रोजगार ढांचे की स्थापना होती है।

जीडीपी वृद्धि और उत्पादन और निर्यात में उछाल के बारे में बात करते हुए प्रधान मंत्री ने आधुनिक बुनियादी ढांचे में अभूतपूर्व निवेश का उल्लेख किया। उन्होंने नवीकरणीय ऊर्जा, जैविक खेती, रक्षा और पर्यटन जैसे क्षेत्रों के बारे में बात की जो एक नई जीवंतता दिखा रहे हैं। भारत का आत्मनिर्भर अभियान मोबाइल फोन से लेकर एयरक्राफ्ट कैरियर तक, कोरोना वैक्सीन से लेकर फाइटर जेट तक के क्षेत्रों में परिणाम दिखा रहा है। उन्होंने कहा कि आज युवाओं के लिए नये अवसर सामने आ रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने देश और नवनियुक्तों के जीवन में अगले 25 वर्षों के अमृत काल के महत्व को दोहराया। उन्होंने उनसे टीम वर्क को सर्वोच्च प्राथमिकता देने को कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि जी20 हमारी परंपरा, संकल्प और आतिथ्य का आयोजन बन गया. यह सफलता विभिन्न सार्वजनिक भी सफलता है !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}