Advertisement
योग/स्वास्थ

आयुर्वेद के अनुसार सीताफल स्वास्थ्य के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण फल है !!!

नांदेड : प्रतिनिधि

कंधार – नांदेड : कंधार तालुका मालरान, कड्यकपारी का एक पहाड़ी हिस्सा है और इस क्षेत्र में सीताफला जिसे आयुर्वेद में सर्वोत्तम जंगली फल के रूप में हर जगह जाना जाता है, जंगली फल के रूप में जाना जाता है। हर जगह देखा जा रहा है कि प्रकृति की कृपा से इस वर्ष रणमेव्याला खूब फला फूला है और इसके कारण कई लोगों के लिए आय का साधन भी तैयार हो गया है, अब हमें रोजगार मिलेगा यह जिज्ञासा भी चरम पर पहुंच गई है।

चूँकि पिछले कुछ वर्षों में प्रचुर वर्षा नहीं हुई थी, रणमेव्या के लिए कठिन दिन थे। इससे सीताफल की कीमत आसमान छू गई। आम लोग इसे खरीद भी नहीं सकते थे. आयुर्वेद के अनुसार सीताफल एक बहुत ही महत्वपूर्ण फल है। कई विशेषज्ञ भी मानते हैं कि मगज (गार) मानव स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी है। इसलिए इन मौसमों में इन फलों को खाना बहुत फायदेमंद होता है। फुलवाल क्षेत्र के गौल, पानशेवाडी, अंबुल्गा, शेकापुर, पेठवाडज, वखराड, मुंडे वाडी, कंडारेवाडी, टोकवाडी, पिंपलाचीवाडी, दिग्रस, हरबल, घगरदरा आदि में सीताफल के पेड़ बड़ी संख्या में पाए जाते हैं, इसलिए रोजगार जरूर मिलेगा इन क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगों के लिए।

चूंकि इस क्षेत्र में सीताफल का प्रसंस्करण कर उससे कुछ नया बनाने की कोई व्यवस्था नहीं है, इसलिए इस क्षेत्र से सीताफल का कच्चा माल कई बड़े शहरों और राज्य के बाहर बिक्री के लिए ले जाया जाता है। और यहां के लोगों को सीताफल की मिठास का स्वाद नहीं मिल पाता है. अथवा प्रक्रिया से उत्पन्न होने वाली लाभकारी चीजों से वंचित होना पड़ता है। फिर, यदि इस क्षेत्र में सीताफल परिषद आयोजित की जाए और सीताफल पर एक अनुसंधान केंद्र और विभिन्न प्रसंस्करण केंद्र स्थापित किए जाएं, तो निश्चित रूप से यहां सीताफल की कीमत अच्छी होगी और इन क्षेत्रों के जरूरतमंद लोगों को लाभ होगा।

इसके लिए प्रशासन व जनप्रतिनिधियों को ध्यान देने की जरूरत है. चूंकि यहां सीताफल के लिए कोई अच्छा बाजार नहीं है, इसलिए कई परिवार वाडी और तांड्या से रानोमाली जाते हैं और बेचने के लिए कच्चा सीताफल इकट्ठा करते हैं और कभी कच्चा और कभी पका हुआ सीताफल इकट्ठा करते हैं। गांव हो या सड़क पर और उन्हें अपना पेट और परिवार का पेट भरना है…!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}