Advertisement
योग/स्वास्थ

चिकन का एक हिस्सा ऐसा है जो संभावित स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है !!!

एस के सिंह: प्रधान संपादक

HEALTH-REPORT : -चिकन, जो कई आहारों का प्रमुख हिस्सा है, अक्सर एक स्वास्थ्यवर्धक मांस विकल्प माना जाता है। हालाँकि, चिकन का एक हिस्सा ऐसा है जो संभावित स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है और सर्वोत्तम स्वास्थ्य के लिए इससे बचना चाहिए।

मजे की बात यह है कि जब बच्चे चिकन का यह टुकड़ा देखेंगे तो वे इसे बिल्कुल नहीं खाएंगे। हालाँकि उन्हें अपनी थाली ख़त्म करने के लिए फटकार मिल सकती है, लेकिन यह कोई बुरी बात नहीं है। हम जिस हिस्से के बारे में बात कर रहे हैं वह त्वचा है।

मुर्गे की त्वचा में इतना बुरा क्या है ?

चिकन की त्वचा में बहुत अधिक मात्रा में वसा और खराब कोलेस्ट्रॉल होता है। इसमें कोई पोषक तत्व भी नहीं होते इसलिए यह चिकन का सबसे बेकार हिस्सा है. और भी बदतर? किराने की दुकान में बेचे जाने पर पक्षी को अधिक आकर्षक बनाने के लिए, इसे विभिन्न एजेंटों के साथ इलाज किया जाता है जो त्वचा पर रहते हैं। हालाँकि आपका चिकन देखने में सुंदर लग सकता है, लेकिन इन रसायनों का सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

इसके अलावा, इससे वजन बढ़ सकता है और आपके शरीर में अस्वास्थ्यकर वसा जमा हो सकती है, साथ ही संभवतः रक्तचाप और बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है।

यूएसडीए के अनुसार, छिलका उतारकर पकाए गए एक कप चिकन में 231 कैलोरी होती है, जबकि छिलका उतारकर पकाए गए चिकन के एक कप में 276 कैलोरी होती है। त्वचा में प्रत्येक औंस यानी प्रत्येक कप में 3 ग्राम संतृप्त वसा होती है।

चिकन खाने के बाद बीमारी का इलाज मुश्किल

डॉक्टर के मुताबिक, एएमआर यानी एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस चिकन खाने से होता है. इससे शरीर में आने वाले एंटीबायोटिक कुछ समय के बाद एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस की स्थिति में लाते हैं. जिससे शरीर में तरह-तरह के इंफेक्‍शन होने लगते हैं. इससे इलाज काफी मुश्किल हो सकता है.

चिकन खाना खतरे की घंटी

  • चिकन सबसे बड़ी बीमारी में से एक का कारण बन रहा है.
  • चिकन से शरीर में एंटीबायोटिक ट्रांसफर हो रहे हैं.
  • चिकन से मिल रहे एंटीबायोटिक से एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस का खतरा.
  • एएमआर का शिकार होने पर एंटीबायोटिक दवाईयां काम नहीं करती हैं.

आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं ?

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आहार से चिकन को पूरी तरह से हटा देना होगा। इसे स्वस्थ बनाने के लिए, आप पक्षी को पकाने के बाद त्वचा को काट सकते हैं या हटा सकते हैं, क्योंकि कुछ लोगों का मानना है कि त्वचा को रखने से आपके चिकन मांस में स्वाद या नमी अधिकतम हो सकती है।

और यदि आप चिकन की खाल खाने का निर्णय लेते हैं, तो यह आपके प्रोटीन का सेवन बढ़ा सकता है। हालाँकि, यदि आप अपने भोजन को यथासंभव स्वस्थ बनाना चाहते हैं और अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखना चाहते हैं, तो आप चिकन के इस हिस्से को अपने आहार से बाहर कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}