Advertisement
योग/स्वास्थ

दिवाली के दिनों में पटाखों के कारण प्रदूषण में वृद्धि !!!

जावेद अत्तार - विशेष प्रतिनिधि

पुणे: पुणेके डॉक्टरों ने विभिन्न कारणों से वायरल बीमारियों में वृद्धि देखी है जैसे कि दिवाली के दिनों में पटाखों के कारण प्रदूषण में वृद्धि, स्नैक फूड के कारण बुखार, पर्यटन के दौरान बुखार आदी समस्या की पुष्टी की है। विशेष रूप से, शहर और उपनगरों के क्लीनिकों में रोगियों की संख्या में वृद्धि देखी गई है।

हर साल सर्दियों में वायरल बीमारियों की संख्या में बढ़ोतरी होती है। इस साल हवा की गुणवत्ता में भारी गिरावट के कारण बीमारियों की गंभीरता हर साल की तुलना में बढ़ी हुई दिख रही है। वायु प्रदूषण, तैलीय खाद्य पदार्थों के सेवन, वायरस के पनपने के लिए अनुकूल वातावरण के कारण युवाओं और बूढ़ों में गले में खराश, सर्दी, खांसी, शरीर में दर्द, बुखार, थकान के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। बुजुर्गों और बच्चों में भी श्वसन संबंधी विकार हो रहे हैं। दिवाली के बाद वायरल बीमारियों में बढ़ोतरी हुई है और यह दर पिछले साल से ज्यादा है।

सामान्य शिकायतें जैसे खांसी, सर्दी, गले में खराश, बुखार, उल्टी आदि। वृषाली बिचकर द्वारा दिया गया। उन्होंने सलाह दी कि दिवाली के दौरान खान-पान का ध्यान न रखने से स्वास्थ्य पर असर पड़ता है, इसलिए अब हल्का आहार लेना, दवाओं की पूरी खुराक लेना और जीवनशैली को सामान्य बनाना जरूरी है।

दिवाली के दौरान बढ़े हुए वायु और ध्वनि प्रदूषण के कारण आंख और कान संबंधी विकारों में भी वृद्धि हुई है। इसके अलावा थकान, मानसिक तनाव, सिरदर्द, अनिद्रा जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती हैं। डॉक्टरों ने समय पर दवा लेने, आराम करने और उचित खान-पान पर ध्यान देने की सलाह दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}