Advertisement
योग/स्वास्थ

हमारे शरीर में शरीर में वसा क्यों महत्वपूर्ण है ?

एस के सिंह : प्रधान संपादक

HEALTH-REPORT : लोग जीवन भर वसा से बचने की कोशिश करते हैं और इसे हमारे शरीर में अवांछित वृद्धि के रूप में देखते हैं। लेकिन वसा कोई बुरा शब्द नहीं है। वास्तव में, यह हमारे शरीर के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है और एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वसा ऊतक इंसुलिन संवेदनशीलता को प्रभावित करते हैं और हार्मोन जारी करते हैं जो भूख और चयापचय को नियंत्रित करते हैं।

इसके बावजूद, बहुत अधिक कैलोरी का सेवन वसा कोशिकाओं के विस्तार और संख्या में वृद्धि का कारण बन सकता है, जिससे पुरानी सूजन और अस्वास्थ्यकर चयापचय हो सकता है। यहां वसा के बारे में सभी अल्पज्ञात रहस्य हैं और यह आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बता सकता है।

शरीर में वसा क्यों महत्वपूर्ण है ?

शरीर में वसा वास्तव में स्वस्थ है, और इसका कारण यह है: यह न केवल हार्मोन जारी करता है जो भूख और चयापचय को नियंत्रित करता है, बल्कि वसा इंसुलिन संवेदनशीलता को भी प्रभावित करता है। यद्यपि आपको अपनी जांघों और पेट पर इसका दिखना पसंद नहीं आएगा, वसा ऊतक में प्रतिरक्षा कोशिकाएं होती हैं जो सूजन को प्रभावित करती हैं और संभावित रूप से इसे शांत करती हैं।

ऐसा कहा जा रहा है कि, यदि बहुत अधिक वसा का सेवन किया जाए तो यह सूजन भी पैदा कर सकता है। बहुत अधिक कैलोरी खाने से अतिरिक्त वसा कोशिकाएं उत्पन्न हो सकती हैं, जिससे पुरानी सूजन हो सकती है और स्वस्थ चयापचय में गड़बड़ी हो सकती है। इसलिए संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यहां विभिन्न प्रकार की वसा और यह आपके शरीर के बारे में क्या कहती है, इसके बारे में बताया गया है।

पेट की चर्बी, जिसे आंत की चर्बी भी कहा जाता है, शरीर की चर्बी के सबसे आम प्रकारों में से एक है। यह आंतरिक है और हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों के आसपास भरा हुआ है, लेकिन यह तब दिखाई देने लगता है जब आप अधिक कैलोरी खाते हैं और पर्याप्त व्यायाम नहीं करते हैं। बहुत अधिक पेट की चर्बी का मतलब हार्मोनल असंतुलन या कम चयापचय हो सकता है।

उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं का शरीर बदलता है क्योंकि समय के साथ शरीर में वसा जमा होने की जगह बदल जाती है। रजोनिवृत्ति के बाद, मांसपेशियां स्वाभाविक रूप से कम हो जाती हैं और वसा बढ़ जाती है। इसकी वजह से पेट के आसपास अतिरिक्त चर्बी जमा हो सकती है। भले ही किसी महिला का वजन कहीं और नहीं बढ़ता हो, पेट क्षेत्र में आंत की चर्बी काफी आम है।

यदि आपने देखा है कि आपकी ऊपरी भुजाओं में वसा असमान रूप से एकत्रित होने लगी है , तो हार्मोन इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। हार्मोन दवाओं या हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव के किसी अन्य कारण से ऊपरी बांहों में वसा का उत्पादन बढ़ सकता है।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में बांह की चर्बी अधिक विकसित होती है, विशेष रूप से रजोनिवृत्ति वाली महिलाएं जो टेस्टोस्टेरोन में गिरावट का अनुभव करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}