Advertisement
योग/स्वास्थ

गर्मियां अच्छी तरह से शुरू होने के साथ, आपके त्वचा देखभाल सबसे महत्वपूर्ण !!!

एस के सिंह : प्रधान संपादक

Health – Report :- गर्मियां अच्छी तरह से शुरू होने के साथ, आपके त्वचा देखभाल शस्त्रागार में सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक सनस्क्रीन है। आप समुद्र तट पर जाने और धूप का आनंद लेने के लिए तैयार हो सकते हैं, लेकिन Ultraviolet  किरणों की रोशनी में अपनी त्वचा की देखभाल करने की योजना बनाना आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

असुरक्षित रहने पर, लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से आपकी त्वचा हानिकारक विकिरण के खतरे में पड़ सकती है। हालाँकि आप सनस्क्रीन की हैंड डेन्डी ट्यूब खरीदने के लिए बाहर गए होंगे, लेकिन वास्तव में इस महत्वपूर्ण त्वचा देखभाल उत्पाद का सही तरीके से उपयोग कैसे किया जाए, यह ज्यादातर लोगों की समझ से कहीं अधिक है।

यदि आप इस गर्मी में अपनी त्वचा का उतना ही शानदार उपचार करना चाहते हैं, जितनी वह होनी चाहिए, तो सनस्क्रीन के बारे में इन तथ्यों को देखें, जो ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं।

ब्रॉड स्पेक्ट्रम सबसे अच्छा विकल्प है.

Ultraviolet  किरणें दो अलग-अलग प्रकार की होती हैं, Ultraviolet   ए किरणें (यूवीए) और  Ultraviolet बी किरणें (यूवीबी)।  UV-A समय से पहले बूढ़ा होने का कारण बनता है और यह सबसे आम है, लेकिन UV-B अधिक खतरनाक प्रकार है और आमतौर पर सनबर्न का कारण बनता है। किसी भी प्रकार की UV किरणें त्वचा कैंसर का कारण बन सकती हैं, लेकिन व्यापक स्पेक्ट्रम दोनों से बचाता है।

कम से कम 30 SPF( Sun Protection Factor) वाले सनस्क्रीन की तलाश करें।

SPF एक सनस्क्रीन उत्पाद का सूर्य संरक्षण कारक है, और आपको बताता है कि सनस्क्रीन UV विकिरण से कितनी रक्षा कर सकता है। आप कम से कम 30 SPF वाले सनस्क्रीन से सूरज की 97 प्रतिशत UV किरणों को रोक सकते हैं।

छह महीने से कम उम्र के शिशुओं को सनस्क्रीन नहीं लगाना चाहिए।

अधिकांशतः, शिशुओं को सनस्क्रीन नहीं लगाना चाहिए क्योंकि उनकी त्वचा वयस्कों की तुलना में अधिक संवेदनशील होती है। छह महीने से कम उम्र के बच्चों को धूप से बचाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें लंबी आस्तीन वाली शर्ट और चौड़ी किनारी वाली टोपी जैसे सुरक्षात्मक गियर पहनाना है। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करना भी आवश्यक है कि वे हाइड्रेटेड रहें।

क्या आप अभी भी पिछले दशक की सनस्क्रीन की पुरानी ट्यूब का उपयोग कर रहे हैं ? हो सकता है कि आप समाप्ति तिथि जांचना और उसे फेंकना चाहें। आम धारणा के बावजूद, सनस्क्रीन वास्तव में समाप्त हो जाती है – और एक समाप्त उत्पाद का उपयोग करना एक अच्छा विचार नहीं है।

अधिकांश सनस्क्रीन तीन साल तक अपनी मूल क्षमता बनाए रखेंगे। जब अधिकांश उत्पाद समाप्त होने लगेंगे तो उनकी गंध और स्थिरता में बदलाव आएगा।

सनस्क्रीन पर स्प्रे उतना प्रभावी नहीं होता है।

सनस्क्रीन पर स्प्रे सुविधाजनक और कम काम वाला हो सकता है, लेकिन वे उतने प्रभावी नहीं होते जितने उत्पाद आपको अपनी त्वचा में रगड़ने पड़ते हैं। ऐसा आंशिक रूप से इसलिए है क्योंकि मानक नियम उत्पादों पर स्प्रे पर लागू नहीं होते हैं, और इस प्रकार सनस्क्रीन पर रगड़ने के समान मानकों और परीक्षण की आवश्यकता नहीं होती है।

इसलिए यदि आप सनस्क्रीन पर स्प्रे का उपयोग कर रहे हैं, तो पर्याप्त मात्रा में उपयोग करना सुनिश्चित करें और इसे अपनी त्वचा पर अच्छी तरह से रगड़ें।

आपको एक शॉट ग्लास जितनी ही सनस्क्रीन की आवश्यकता है।

वास्तव में अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए, आपको शॉट ग्लास आकार नियम का उपयोग करना चाहिए। इसका मतलब है कि एक पूर्ण अनुप्रयोग के लिए, आपको लगभग उतनी ही मात्रा में सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए जो एक पूर्ण शॉट ग्लास के अंदर फिट होगा।

यह याद रखने का एक अच्छा तरीका है कि कितनी मात्रा में सनस्क्रीन का उपयोग करना है, और आपको प्रत्येक आवेदन के लिए इस मात्रा का उपयोग करने की आवश्यकता है।

 

सनस्क्रीन दो प्रकार की होती है।

रासायनिक और भौतिक दो प्रकार के सनस्क्रीन होते हैं, जिनकी सामग्री और उपयोग अलग-अलग होते हैं। रासायनिक सनस्क्रीन में एवोबेनज़ोन, ऑक्सीबेनज़ोन और ऑक्टिनॉक्सेट जैसे तत्व होते हैं। यह प्रकार स्पंज की तरह काम करता है और सूरज की किरणों को अवशोषित करता है, और इसे लगाना आसान होता है।

भौतिक सनस्क्रीन में जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे तत्व होते हैं – यह एक वास्तविक ढाल है,UV किरणों को प्रतिबिंबित करता है और अधिक संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत अच्छा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}