Advertisement
योग/स्वास्थ

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक नींद की जरूरत होती है !!!

एस के सिंह : प्रधान संपादक

Special Health Report- : शोध से पता चला है कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक नींद की आवश्यकता होती है क्योंकि वे अधिक देर तक सोती हैं और जल्दी सो जाती हैं।

हार्मोनल उतार-चढ़ाव, उनकी शारीरिक रचना पर चिकित्सा अनुसंधान की कमी और अनिद्रा के कारण महिलाओं को नींद में खलल होने का खतरा होता है।

जब दूसरों की देखभाल जैसे लिंग-आधारित कार्यों की बात आती है तो महिलाओं की नींद की अवधि कम हो जाती है।

महिलाओं को कई कारणों से पुरुषों की तुलना में अधिक नींद की आवश्यकता हो सकती है। स्लीप फ़ाउंडेशन के अनुसार, पुरुषों की तुलना में उन्हें 40% अधिक बार नींद न आने का अनुभव होता है।

सोने के लिए सबसे अच्छी स्थिति कौन सी है ?

कुछ लोग अपनी तरफ से एक रात बिताने की कसम खाते हैं, तो कुछ अपनी पीठ की कसम खाते हैं। लेकिन अच्छी रात के आराम के लिए सोने की कौन सी स्थिति सबसे अच्छी है ?

यदि आप हाल की हीटवेव्स से प्रभावित कहीं भी रहते हैं, तो आपने आराम पाने की कोशिश में अपनी रातें करवट बदलते हुए, सोने की अलग-अलग स्थितियों को आजमाते हुए बिताई होंगी। लेकिन सबूत क्या कहते हैं कि सोने की कौन सी स्थिति वास्तव में सबसे अच्छी है?

कंटेनर जहाजों पर नाविकों से लेकर नाइजीरिया में वेल्डर तक सभी पर अध्ययन हमारी मदद करने में सक्षम हो सकता है, हालांकि यह देखते हुए कि नींद हमारे लिए कितनी महत्वपूर्ण है, यह आश्चर्य की बात है कि कितने बड़े पैमाने पर अध्ययन किए गए हैं।

सबसे पहले आपको यह पता लगाने का एक तरीका चाहिए कि लोग किस स्थिति में सो रहे हैं। आप निश्चित रूप से उनसे पूछ सकते हैं, लेकिन हमें वास्तव में केवल यह याद रहता है कि जब हम सोने की कोशिश कर रहे थे तो हम किस तरह लेटे थे और किस स्थिति में हम जागते हैं। यह पता लगाने के लिए इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने कई तरह की तकनीकों की कोशिश की है, जिसमें सोते समय लोगों का फिल्मांकन करना या उन्हें पहनने योग्य तकनीक का उपयोग करना शामिल है जो उनकी गतिविधियों पर नज़र रखता है।

हांगकांग में शोधकर्ता “ब्लैंकेट एकोमोडेटिव स्लीप पोस्चर क्लासिफिकेशन सिस्टम” विकसित कर रहे हैं, जो इन्फ्रारेड डेप्थ कैमरों का उपयोग करता है जो मोटे कंबल के माध्यम से भी किसी व्यक्ति की नींद की स्थिति का पता लगा सकता है।

इसके अतिरिक्त, महिलाओं में अवसाद और चिंता का निदान मिलने की संभावना लगभग दोगुनी है – दो विकार जो नींद न आने से निकटता से जुड़े हुए हैं।

जो लोग अनिद्रा से पीड़ित हैं उन्हें अक्सर सोने या सोए रहने के लिए संघर्ष करना पड़ता है, और वे अक्सर दिन के दौरान भी नींद में रहते हैं।

नींद की अलग-अलग ज़रूरतों के लिए एक और संभावित स्पष्टीकरण हार्मोन है। हार्मोन नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करते हैं। ये हार्मोन किसी व्यक्ति की सतर्कता, भूख और थकान के स्तर पर प्रभाव डालते हैं।

अपने जीवन के दौरान, महिलाओं और जिन्हें जन्म के समय महिला निर्धारित किया गया है, उन्हें मासिक हार्मोनल परिवर्तन का सामना करना पड़ सकता है जो उनके सर्कैडियन लय को प्रभावित करते हैं।

महिलाओं को अधिक नींद की आवश्यकता के पीछे मासिक धर्म, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति भी कारण हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}