Advertisement
संपादकीय

प्रधान मंत्री को लिखे एक पत्र में ऑनलाइन मीडिया पत्रकारों के लिए समान अधिकारों का आह्वान- समीर सिंह-राष्ट्रीय अध्यक्ष

जावेद अत्तार - आंचलिक प्रमुख- पश्चिम

पुणे-महाराष्ट्र –  विश्व रिपोर्टस एसोसिएशन-भारत ( WAR-BHARAT) ने आज ऑनलाइन मीडिया में काम करने वाले पत्रकारों के लिए समान अधिकारों का आह्वान किया। भारत के प्रधान मंत्री को लिखे एक पत्र में, WAR-BHARAT के राष्ट्रीय अध्यक्ष समीर सिंह ने सरकार से ऑनलाइन पत्रकारों को कामकाजी पत्रकारों के रूप में मान्यता देने और उन्हें प्रिंट और प्रसारण मीडिया में उनके समकक्षों के समान लाभ और सुरक्षा प्रदान करने का आग्रह किया।

समीर सिंह ने कहा, “ऑनलाइन पत्रकार जनता को सूचित करने और सत्ता में बैठे लोगों को जवाबदेह बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।” “ऑनलाइन मीडिया में काम करने वाले पत्रकारों के लिए राज्य सरकारों की उपेक्षा का गंभीर मुद्दा एक गंभीर मामला है जिस पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। वे पत्रकार पेंशन योजना, जो पत्रकारों के लिए एक कल्याणकारी उपाय है, की घोर उपेक्षा कर रहे हैं और उन्हें इससे बाहर कर रहे हैं। यह घोर भेदभाव एक गंभीर मामला है जिस पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।”

समीर सिंह ने कहा कि ऑनलाइन पत्रकारों को अक्सर प्रेस कॉन्फ्रेंस और अन्य कार्यक्रमों तक पहुंच से वंचित कर दिया जाता है, और वे पारंपरिक मीडिया में अपने समकक्षों के समान सरकारी लाभों के लिए पात्र नहीं हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ऑनलाइन पत्रकार उत्पीड़न और धमकी के प्रति अधिक संवेदनशील हैं, और उन्हें पारंपरिक पत्रकारों के समान कानूनों द्वारा संरक्षित नहीं किया जाता है।

समीर सिंह ने कहा, “सरकार को हमारे लोकतंत्र में ऑनलाइन पत्रकारों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानना चाहिए।” “हम उनसे यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने का आग्रह करते हैं कि ऑनलाइन पत्रकारों के साथ उचित व्यवहार किया जाए और उन्हें पारंपरिक मीडिया में अपने समकक्षों के समान अधिकार और सुरक्षा मिले।”

ऑनलाइन पत्रकारों के लिए समान अधिकारों के लिए  WAR-BHARAT का आह्वान ऐसे समय में आया है जब ऑनलाइन मीडिया भारतीय मीडिया परिदृश्य में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मीडिया रिसर्च यूजर्स काउंसिल ऑफ इंडिया की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, आधे से अधिक भारतीय अब अपनी खबरें ऑनलाइन स्रोतों से प्राप्त करते हैं।

WAR-BHARAT एक राष्ट्रीय संगठन है जो मीडिया के सभी रूपों में काम करने वाले पत्रकारों के हितों का प्रतिनिधित्व करता है। एसोसिएशन ऑनलाइन पत्रकारों के अधिकारों की वकालत कर रहा है।

संपर्क करें: +91-8825302842   Mail ID – support@war-bharat.org   www.war.bharat.org

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}