Advertisement
संपादकीय

जहां आधी लड़ाई अदालत में लड़ी जाती है और आधी लड़ाई कहीं और लड़ी जाती है- न्यायाधीश

संपादकीय

नयी दिल्ली :  दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा को उनके खिलाफ उनके कथित अपमानजनक बयानों के लिए दो करोड़ रुपये के मुआवजे की मांग करने वाले उनके अलग दोस्त के मुकदमे पर समन जारी किया।

न्यायमूर्ति प्रतीक जालान ने सोशल और डिजिटल मीडिया पर कथित आपत्तिजनक सामग्री के प्रकाशन के संबंध में अंतरिम राहत की मांग करने वाली वकील जय अनंत देहाद्राई की याचिका पर निष्कासित लोकसभा सांसद का रुख भी पूछा।

देहादराय के वकील ने कहा कि सोशल मीडिया पर मोइत्रा के बयानों के कारण वह एक वकील के रूप में व्यवसाय और ग्राहकों को खो रहे हैं।

अदालत ने मोइत्रा के जवाब का इंतजार किए बिना इस स्तर पर अंतरिम आदेश लेने की तात्कालिकता पर देहाद्राई के वकील से सवाल किया, और कहा कि यह पीड़ित और अपराधी का मामला नहीं है क्योंकि दोनों “युद्धरत पक्ष” थे और सामग्री दो महीने पहले प्रकाशित हुई थी।

न्यायमूर्ति जालान ने टिप्पणी की, “यह उतना ही आपका काम है जितना किसी और का। खुद को पीड़ित के रूप में चित्रित करना बहुत कठिन है। आप दोनों परस्पर विरोधी पक्ष हैं। कोई पीड़ित या अपराधी नहीं है।”

न्यायाधीश ने कहा, “ये ऐसे मामले हैं जहां आधी लड़ाई अदालत में लड़ी जाती है और आधी लड़ाई कहीं और लड़ी जाती है।”

मोइत्रा को वादी के इन आरोपों के बाद 8 दिसंबर को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था कि उन्होंने संसद में प्रश्न पूछने के लिए व्यवसायी और हीरानंदानी समूह के सीईओ दर्शन हीरानंदानी से रिश्वत ली थी।

वादी की ओर से पेश वकील राघव अवस्थी ने कहा कि मोइत्रा के खिलाफ उनके आरोपों को संसदीय समिति, लोकपाल और उच्च न्यायालय ने सत्यापित किया है, जिसने हाल ही में उन्हें सोशल मीडिया पर उनके खिलाफ सामग्री पोस्ट करने से रोकने से इनकार कर दिया था।

अदालत ने कहा कि सबसे अच्छा यह है कि मोइत्रा को जवाब दाखिल करने के लिए समय दिया जाए और उसने राजनेता से मामले पर अपना रुख दाखिल करने को कहा।

अदालत ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म गूगल और एक्स के साथ-साथ कुछ मीडिया संगठनों से भी अपना जवाब दाखिल करने को कहा।

वकील मुकेश शर्मा के माध्यम से दायर मुकदमे में, देहाद्राई ने कहा कि जब उन्होंने मोइत्रा को उनके लोकसभा लॉगिन क्रेडेंशियल को किसी तीसरे पक्ष को अनाधिकृत रूप से प्रदान करने के लिए अवैध संतुष्टि प्राप्त करने के संबंध में सीबीआई में शिकायत दर्ज की, तो उन्होंने बदनामी और दुर्व्यवहार का एक निरंतर अभियान शुरू कर दिया। उनके खिलाफ “झूठे, अपमानजनक और मानहानिकारक बयान” प्रसारित करना।

PTI-Reference

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}