Advertisement
संपादकीय

लाल टमाटर प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में कारगर !!!

टमाटर के रस के स्वास्थ्य लाभ उत्साहजनक हैं !!

Editorial : टमाटर विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है। इसका पुराना वानस्पतिक नाम लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम मिल है। वर्तमान समय में इसे सोलेनम लाइको पोर्सिकान कहते हैं। बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो बिना टमाटर के खाना बनाने की कल्पना भी नहीं कर सकते।

टमाटर में खनिजों से भरपूर होता है:- 

टमाटर प्राकृतिक पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है, जैसे विटामिन ए, के, बी1, बी3, बी5, बी6, बी7 और विटामिन सी। इसमें फोलेट, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम, कोलीन, जिंक और फॉस्फोरस भी होता है। टमाटर का रोजाना सेवन भोजन के स्वाद को बेहतर बनाने के साथ-साथ स्वास्थ्य में भी काफी सुधार कर सकता है। 

अध्ययनों से पता चलता है कि वे सूजन को कम कर सकते हैं, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकते हैं, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं और आपके रक्त को थक्का बनने से रोक सकते हैं। ये सभी चीजें स्ट्रोक को रोकने में मदद कर सकती हैं।

खाने का सबसे अच्छा समय- सुबह : 

टमाटर को आपके पांच-दिन में से एक के रूप में गिनने के लिए, एनएचएस एक मध्यम टमाटर या सात चेरी टमाटर को एक भाग के रूप में खाने की सलाह देता है। हर रोज टमाटर का एक हिस्सा खाना पूरी तरह से सुरक्षित है और एक अतिरिक्त बोनस के रूप में वे कैलोरी में कम होते हैं और पानी की मात्रा अधिक होती है।

कैंसर को रोकने में मदद करता है:-

टमाटर विटामिन सी और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर में हानिकारक मुक्त कणों के खिलाफ काम करते हैं जो कैंसर का कारण बन सकते हैं। टमाटर में पॉलीफेनोल होता है जो एक प्लांट कंपाउंड है और यह प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में कारगर है। टमाटर में मौजूद बीटा-कैरोटीन में कैंसर रोधी प्रभाव भी होते हैं।

धूम्रपान के बुरे प्रभावों का प्रतिकार करता है :- 

धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकता है। टमाटर को अपने डाइट प्लान में शामिल करने से विटामिन ए की प्रचुरता से होने वाली इस खतरनाक बीमारी से बचने में मदद मिलेगी। सिगरेट में मौजूद नाइट्रोसामाइन मुख्य कार्सिनोजेन्स होते हैं। टमाटर में पाए जाने वाले कौमारिक एसिड और क्लोरोजेनिक एसिड इन कार्सिनोजेन्स के हानिकारक प्रभावों को दूर करने में मदद करते हैं।

टमाटर के साइड-इफेक्ट्स और एलर्जी :- 

टमाटर के बहुत अधिक सेवन से कुछ लोगों में टमाटर की पत्तियों में जहर पैदा हो सकता है। इस जहर के कुछ लक्षणों में गले और मुंह में जलन, चक्कर आना और कभी-कभी मौत भी हो सकती है। उनकी अम्लीय प्रकृति के कारण, टमाटर के बहुत अधिक सेवन से एसिड रिफ्लक्स हो सकता है। जैविक रूप से नहीं उगाए गए टमाटर में कीटनाशक अवशेषों का उच्च स्तर हो सकता है। टमाटर में पोटैशियम होता है और रक्त में पोटैशियम का उच्च स्तर गुर्दे के कार्य को खराब कर सकता है। इसलिए टमाटर का सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है।

आपकी त्वचा के लिए अच्छा है:- 

विटामिन सी की कमी आपकी त्वचा के लिए खराब हो सकती है क्योंकि यह धूप, प्रदूषण और धुएं से होने वाले नुकसान की चपेट में आ जाती है। आपकी त्वचा पर झुर्रियां पड़ सकती हैं, या आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे हो सकते हैं। विटामिन सी इन स्थितियों को विकसित होने से रोकता है क्योंकि यह कोलेजन के उत्पादन को सुगम बनाता है जो त्वचा, बाल, नाखून और संयोजी ऊतक का एक आवश्यक घटक है।

टमाटर के रस के स्वास्थ्य लाभ उत्साहजनक हैं – रसदार लाल फल एक पंच पैक करता है और दैनिक उपभोग करने के लिए स्वस्थ और सुरक्षित है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}