Advertisement
देश

वंचित और पिछड़े तत्वों के विकास के बिना किसी देश का विकास नहीं होगा-प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

जावेद अत्तार : ब्यूरो चीफ-पश्चिम

मुंबई :- वंचित और पिछड़े तत्वों के विकास के बिना किसी देश का विकास नहीं होगा। इसलिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार देश के वंचित और पिछड़े वर्गों के विकास पर जोर दे रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम-सूरज पोर्टल लॉन्च किया, जो देश के वंचित और पिछड़े लोगों के जीवन में आमूलाग्र बदलाव लाने के उद्देश्य से बनाया गया है।

इसी के तहत मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नमस्ते योजना के तहत सफाई कर्मचारियों को पीपीई-किट वितरित किए।

उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस, स्कूल शिक्षा मंत्री और मुंबई शहर के संरक्षक मंत्री दीपक केसरकर, कौशल विकास उद्यमिता और नवाचार मंत्री और मुंबई उपनगरीय संरक्षक मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा, सांसद राहुल शेवाले, विधायक भरत गोगवले, सामाजिक न्याय विभाग के सचिव सुमंत भांगे, महात्मा फुले उपस्थित थे। सह्याद्री गेस्ट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में पिछड़ा वर्ग विकास निगम के प्रबंध निदेशक डाॅ. अमोल शिंदे और अन्य उपस्थित थे।

कार्यक्रम में केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री वीरेन्द्र सिंह सहित विभिन्न राज्यों से बड़ी संख्या में लाभार्थी टेलीविजन प्रणाली के माध्यम से उपस्थित थे।

प्रधान मंत्री श्री. मोदी ने कहा, सरकार ने 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है। केंद्र सरकार देश में सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य के लिए भी काम कर रही है और आज उन्हें पीपीई किट वितरित की जा रही है। साथ ही उन्हें आयुष्मान भारत (आभा) कार्ड भी दिया जा रहा है. उन्हें आभा कार्ड के जरिए 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार एससी, एसटी और ओबीसी समुदाय को सशक्त बनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. एससी, एसटी और ओबीसी युवाओं के लिए छात्रवृत्ति में वृद्धि, मेडिकल सीटों के अखिल भारतीय कोटा में ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत सीटें आरक्षित करना और एनईईटी परीक्षा में ओबीसी छात्रों के लिए प्रवेश और वंचित समुदायों के छात्रों को राष्ट्रीय विदेशी छात्रवृत्ति दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}