Advertisement
प्रशिक्षण- शिक्षा

झारखंड में लोयोला स्कूल बना दूसरा सबसे बड़ा सोलर पावर संपन्न स्कूल !!!

सरबजीत सिंह : ब्यूरो चीफ-पूर्व

चिरकुंडा :- झारखंड के धनबाद जिले के निरसा विधानसभा क्षेत्र में तालडंगा स्थित लोयोला स्कूल में बच्चों के खेलने के लिए नए बास्केटबॉल कोर्ट एवं ऊर्जा पर आधारित बिजली का पूर्ण सौर ऊर्जा से संचालित सोलर पावर सिस्टम का उद्घाटन किया गया ।

लोयोला स्कूल में लगे 100 केवीए के सौर ऊर्जा केंद्र का उद्घाटन और नए बॉस्केट बॉल कोर्ट का उद्घाटन फादर एलविन सी वी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रजत मणिक बाखला ,स्कूल के सचिव फादर एमाथूस कुजूर ,प्राचार्य फादर जॉनी पी डी ने फीता काटकर किया ।

साथ ही साथ बास्केटबॉल कोर्ट में सभी अतिथि गणों के द्वारा बास्केटबॉल खेल के साथ मनोरंजन भी किया गया! वहीं कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में फादर एलविन सी वी और विशिष्ठ अतिथि के रूप में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी निरसा रजत मणिक बाखला मौजूद थे ।

वही मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि का स्वागत एवं स्कूल के फादर जॉनी पी डी और सचिव एमाथूस कुजूर का स्वागत तिलक लगाकर और मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि को पुष्पगुच्छ और शाल देकर सम्मानित किया गया ।

साथ ही कार्यक्रम की शुरुआत द्वीप प्रज्वलित करके हुई! वही बच्चों के द्वारा स्वागत गान, सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ साथ मनमोहन नृत्य कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी आगंतुको और स्कूल के बच्चों का मन मोह लिया !इसके बाद मुख्य अतिथियों द्वारा नर्सरी से वर्ग 2 के लिए बनाए गए बाल उद्यान का दौरा किया साथ ही नर्सरी और KG के बच्चों के लिए पुर्ण रूप से नए सिस्टम और बच्चो के मनोरंजन के लिए नए सामानों के साथ सुसज्जित क्लास रूम का दौरा किया गया ।

वहीं लोयोला स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक अजय प्रसाद और ससील जी को उनके कार्यकाल के 25 वर्ष पूर्ण होने और सेवा देने हेतु प्रशस्ति पत्र एवं शॉल देकर विशेष सम्मानित किया गया ।

ही फादर एलविन सी वी ने कहा कि धनबाद जिले का यह छोटे से क्षेत्र का स्कूल अब पूर्ण रूप से सोलर पावर से सम्पन्न हो गया है जिससे यह स्कूल पूरे विश्व में अलग पहचान से जाना जाएगा और साथ ही बच्चों के स्किल डेवलपमेंट के लिए बास्केटबॉल कोर्ट का उद्घाटन हुआ है जिससे बच्चों के स्किल को उनके टारगेट अचीवमेंट के लिए हम मदद करेंगे ।

वहीं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रजत मणिक बाखला ने कहा कि यह क्षेत्र के लिए बहुत गर्व की बात है झारखंड का यह दूसरा स्कूल है जो पूर्ण रूप से सोलर पावर युक्त है साथ ही बास्केटबॉल कोर्ट भी बनाया गया है इसमें बच्चों के लिए पर्सनैलिटी डेवलपमेंट के लिए या बहुत अच्छी पहल है साथ ही उन्होंने फादर जॉनी पी डी और फादर एलविन सी वी को इस सहारनिया कार्य के लिए बहुत बधाई दी ।

इसके साथ-साथ उन्होंने कहा कि क्षेत्र में यह पहला स्कूल है जो सोलर पावर सिस्टम से स्कूल की संपूर्ण बिजली पर आत्मनिर्भर हो गया है साथ ही साथ फादर जॉनी पी डी ने कहा कि इस क्षेत्र में बिजली का बहुत संकट है जब स्कूल के समय में बिजली नहीं रहती है तो काफी कठिनाइयां आती हैं गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा परेशानी होती है इस सोलर पावर सिस्टम के साथ बिजली हमेशा रहती है इससे बच्चों को पता ही नहीं चलता कि बिजली गई है या नहीं ।

हमारे पूरे कंपाउंड में हमेशा बिजली रहती है इसके साथ लोयोला स्कूल बिजली एनर्जी के मामले में सह संपन्न हो गया हैं;यह हमारे लिए बहुत गर्व की बात है ! साथ ही उन्होंने समाज को संदेश दिया कि हमारे जैसे आप भी सोलर एनर्जी का उपयोग करें ।

साथ ही साथ कहा कि हमारे यहां 100 केवीए का सोलर पावर संयंत्र लगा है जो कि हमारे स्कूल के लिए काफी ज्यादा है इसलिए हमारे द्वारा झारखंड बिजली विभाग को हमने पत्र लिखा है कि हम आपको बिजली देना चाहते हैं परंतु धनबाद जिले में यह सुविधा नहीं है जिस कारण हम बिजली नहीं दे सकते है; जैसे ही यह सुविधा चालू होगी हम सरकार को भी बिजली मुहैया करेंगे ।

साथ ही वहीं कार्यक्रम के अंत में उप प्राचार्य सिस्टर विनियाना के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}