Advertisement
प्रशिक्षण- शिक्षा

छात्रों ने फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित लिया है तो भी आप डॉक्टर बन सकते हैं।

जावेद अत्तार : विशेष प्रतिनिधि

 पुणे : 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर 12वीं के छात्रों ने फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित लिया है तो भी आप डॉक्टर बन सकते हैं।मेडिकल प्रवेश के लिए अब जीव विज्ञान अनिवार्य नहीं होगा। इस संबंध में शर्त बदल दी गई है. इस संबंध में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग द्वारा नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। यह फैसला 2024 से लागू किया जाएगा. लेकिन गैर-जीवविज्ञान छात्रों को 12वीं में अतिरिक्त विषय के रूप में जीवविज्ञान/जैव-प्रौद्योगिकी उत्तीर्ण करना होगा।

भारतीय चिकित्सा आयोग (एमसीआई) ने स्नातकोत्तर चिकित्सा दंड पर 1997 के नियमों में संशोधन किया है। उस नियम के मुताबिक 12वीं जीव विज्ञान से उत्तीर्ण छात्र मेडिकल प्रवेश परीक्षा दे सकते थे।

एमसीआई के नए नियमों के मुताबिक, गैर-जीव विज्ञान के छात्र मेडिकल कोर्स के लिए विदेश जा सकते हैं।

पहले ग्यारहवीं और बारहवीं में बायोलॉजी होना जरूरी था। इससे पहले ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन, 1997 के नियमों के मुताबिक एमबीबीएस, बीडीएस में प्रवेश के लिए ग्यारहवीं और बारहवीं में दो साल का जीव विज्ञान विषय होना जरूरी था। यह कोर्स रेगुलर कॉलेज से पूरा करना होता था। दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2018 में इस नियम को रद्द कर दिया। नए नियम ने ग्रुप ए के उन छात्रों को एक और मौका दिया है जो मेडिकल डिग्री हासिल करना चाहते हैं। इस संबंध में 14 जून 2023 को एमसीआई की बैठक हुई थी. इसमें यह निर्णय लिया गया.

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने NEET परीक्षा के लिए देश के सभी बोर्ड को एक साथ ला दिया है। सीबीएसई और सीआईएससीई राष्ट्रीय स्तर पर दो बोर्ड हैं। फिर हर राज्य का एक बोर्ड होता है। ऐसे कुल 60 बोर्ड हैं। प्रत्येक बोर्ड का शैक्षणिक मानक और पाठ्यक्रम अलग-अलग होता है।

इसके अलावा परीक्षा परिणाम और मूल्यांकन में भी अंतर है। इसके चलते केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इन सभी में एकरूपता लाने की पहल की है। छात्रों को मेडिकल प्रवेश के लिए NEET और इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए जेईई मेन देना होता है। इसलिए यह हर बोर्ड में अलग-अलग होता है। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ने यह रुख अपनाया है कि इसमें गिरावट नहीं होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}