Advertisement
अंतर्राष्ट्रीय

मैं पाकिस्तान में पैदा हुआ एक भारतीय हूं- तारिक़ फ़तेह ने कहे थे !!!

पाकिस्तान टेलीविजन के लिए एक खोजी पत्रकार बनने से पहले !!

Editorial : तारिक़ फतह ने कहे थे – “मैं पाकिस्तान में पैदा हुआ एक भारतीय हूं, इस्लाम में पैदा हुआ एक पंजाबी हूं, एक मुस्लिम चेतना के साथ कनाडा में एक प्रवासी हूं, एक मार्क्सवादी युवा हूं। मैं सलमान रुश्दी के कई मिडनाइट्स चिल्ड्रेन में से एक हूं: हमें एक महान सभ्यता के पालने से छीन लिया गया था।” और स्थायी शरणार्थी बना दिया, एक नखलिस्तान की तलाश में भेज दिया जो मृगतृष्णा बन गया।

 तारिक़ फतह का 24 अप्रैल, 2023 को 73 वर्ष की आयु में कैंसर से निधन हो गया ।

फतह का जन्म 20 नवंबर, 1949 को कराची, पाकिस्तान में एक पंजाबी मुस्लिम परिवार में हुआ था, जो 1947 में भारत के विभाजन के बाद बॉम्बे से कराची चले गए थे। फतह ने कराची विश्वविद्यालय से जैव रसायन में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की, लेकिन पत्रकार के रूप में पत्रकारिता में प्रवेश किया। पाकिस्तान टेलीविजन के लिए एक खोजी पत्रकार बनने से पहले 1970 में कराची सन के लिए। वह 1960 और 1970 के दशक में एक वामपंथी छात्र नेता थे और सैन्य शासन द्वारा दो बार जेल गए थे।

तारेक ओंटारियो न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) के एक लंबे समय के सदस्य थे और 1995 के प्रांतीय चुनावों में स्कारबोरो नॉर्थ में पार्टी के उम्मीदवार के रूप में असफल रहे। उन्होंने बाद में ओंटारियो NDP नेता, हॉवर्ड हैम्पटन के लिए काम किया।

यूपी के माननीय मुख्यमंत्री से मिलने का सौभाग्य मिला- तारिक़ फतह ने tweet किया था !

फतह पाकिस्तान के आलोचक थे। उन्होंने राज्य की वैधता पर सवाल उठाया है और बलूच अलगाववादियों के समर्थन की वकालत की है। उनका मानना ​​है कि बलूचिस्तान की स्वतंत्रता के बाद शेष पाकिस्तान भारत के साथ फिर से जुड़ जाएगा। फरवरी 2013 में, टोरंटो सन की वेबसाइट को पाकिस्तान में ब्लॉक कर दिए जाने के बाद; फतेह ने क्रेडिट का दावा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}