Advertisement
अंतर्राष्ट्रीय

बेलारूस में रूस की परमाणु हथियार योजना ‘खतरनाक और गैर-जिम्मेदाराना’: नाटो

New Delhi(Bureau) : नाटो ने रविवार को रूस के परमाणु हथियार बयानबाजी को “खतरनाक और गैर-जिम्मेदाराना” बताते हुए पलटवार किया। यह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एक दिन बाद आया है जब उन्होंने कहा कि वह अपने सहयोगी बेलारूस के क्षेत्र के अंदर सामरिक परमाणु हथियार तैनात करेंगे।

“नाटो सतर्क है, और हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। हमने रूस की परमाणु मुद्रा में कोई बदलाव नहीं देखा है जो हमें खुद को समायोजित करने के लिए प्रेरित करे,” रॉयटर्स ने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया।

“नाटो के परमाणु बंटवारे के लिए रूस का संदर्भ पूरी तरह से भ्रामक है। नाटो सहयोगी अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं का पूरा सम्मान करते हुए काम करते हैं। रूस ने अपनी हथियार नियंत्रण प्रतिबद्धताओं को लगातार तोड़ा है, हाल ही में नई START संधि में अपनी भागीदारी को निलंबित कर रहा है। मिन्स्क और मॉस्को के बीच 1990 के दशक के मध्य से एक ऐतिहासिक समझौता है क्योंकि रूस इस तरह के सामरिक परमाणु हथियारों को अपनी सीमाओं के बाहर तैनात नहीं कर रहा है। पुतिन ने बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के साथ समझौते की पुष्टि करते हुए कहा, “यहां कुछ भी असामान्य नहीं है: संयुक्त राज्य अमेरिका दशकों से ऐसा कर रहा है। उन्होंने लंबे समय से अपने सामरिक परमाणु हथियारों को अपने सहयोगियों के क्षेत्र में रखा है।” .

पुतिन ने स्पष्ट किया कि उनकी कार्रवाई अप्रसार संधि (एनपीटी) का उल्लंघन नहीं करती है, जो परमाणु हथियारों के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों की आधारशिला है। “हम सहमत हैं कि हम वही करेंगे – हमारे दायित्वों का उल्लंघन किए बिना, मैं जोर देता हूं, परमाणु हथियारों के अप्रसार पर हमारे अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का उल्लंघन किए बिना।”

पुतिन की घोषणा की अमेरिका और यूक्रेन ने सर्वसम्मत निंदा की। रॉयटर्स समाचार एजेंसी के अनुसार, अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मास्को और मिन्स्क ने पिछले वर्ष के दौरान इस तरह के समझौते पर चर्चा की थी और कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं था कि रूस अपने परमाणु हथियारों को तैनात करना चाहता था। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार ने भी बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियारों को तैनात करने के रूसी इरादों की आलोचना की। उन्होंने दावा किया कि इस तरह की कार्रवाई करने से बेलारूस अस्थिर हो जाएगा। उन्होंने दावा किया कि रूस ने बेलारूस को “बंधक” बना लिया है।

Resource : wionews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}