Advertisement
अंतर्राष्ट्रीय

ऊंट दौड़ में ऊंटों से गिरने से कई बच्चे -ऊंट जॉकी गंभीर रूप से घायल  होते थे !

नौकरी के बदले उनके अपने माता-पिता ने बेच देते थे

Editorial :   ऊंट दौड़ एक सदियों पुरानी रेसिंग खेल है, जिसे मध्ययुगीन काल से एक पारंपरिक मध्य पूर्वी खेल के रूप में अभ्यास किया जाता रहा है। इसे कम से कम 7वीं शताब्दी सीई अरब प्रायद्वीप में देखा जा सकता है जहां यह सामाजिक समारोहों और त्योहारों में प्रचलित एक लोक खेल था। उदाहरण के लिए जन्मदिन और शादियाँ। मुख्य रूप से एक मध्य पूर्वी खेल के रूप में अभ्यास किया जाता रहा है  , इसे आधिकारिक तौर पर 13 वीं शताब्दी में मंगोल साम्राज्य के शासक हुलागु खान द्वारा पेश किया गया था।

ऊंट दौड़ पश्चिमी एशिया, उत्तरी अफ्रीका, हॉर्न ऑफ़ अफ्रीका, पाकिस्तान, मंगोलिया और ऑस्ट्रेलिया में एक लोकप्रिय खेल है। घुड़दौड़ की तरह व्यावसायिक ऊँट दौड़, सट्टेबाजी और पर्यटकों के आकर्षण के लिए एक खेल है।

बच्चों को अक्सर उनके हल्के वजन के कारण जॉकी के रूप में पसंद किया जाता है। यह बताया गया है कि हजारों बच्चों – 2 वर्ष की उम्र – को आमतौर पर अफगानिस्तान, बांग्लादेश, ईरान, पाकिस्तान और सूडान जैसे देशों से फारस की खाड़ी के अरब राज्यों में जॉकी के रूप में इस्तेमाल करने के लिए लाया जाता है। 2005 में, सहायता कर्मियों ने फारस की खाड़ी क्षेत्र में 5,000 – 40,000 बाल ऊंट जॉकी की सीमा का अनुमान लगाया था

ऊंटों से गिरने से कई बच्चे -ऊंट जॉकी गंभीर रूप से घायल  होते थे । बाल जॉकी रेसट्रैक के पास शिविरों  में रहते थे और कई दुर्व्यवहार के शिकार होते थे । ओमान, कतर और संयुक्त अरब अमीरात में ऊंट फार्मों से सैकड़ों बच्चों को बचाया गया  था। और उन्हें उनके मूल घरों में वापस ले जाया गया है या आश्रय गृहों में रखा गया है।  हालाँकि, कई लोग दक्षिण एशिया या सूडान में अपने माता-पिता या गृह समुदायों की पहचान करने में असमर्थ थे ।

कुछ देशों ने बाल ऊंट जॉकी की तस्करी करने वालों के लिए दंड जारी किया है और बच्चों को उनके देश वापस भेजने के लिए मालिकों की जिम्मेदारियों का आदेश दिया है। हालांकि, वे रिपोर्ट करते हैं कि कई मामलों में बचाए गए बच्चे वे थे जिन्हें पैसे या विदेश में नौकरी के बदले उनके अपने माता-पिता ने बेच दिया था। यदि उन्हें वापस कर दिया गया, तो बच्चों को फिर से उन्हीं उद्देश्यों के लिए बेच दिया जाएगा। अन्य बच्चे अपनी मूल भाषा नहीं बोलते थे, या यह नहीं जानते थे कि ऊँट के खेतों के बाहर कैसे रहना है।

जब शेख हमदान बिन जायद अल नाहयान ने 29 जुलाई 2002 को प्रतिबंध की घोषणा की, तब संयुक्त अरब अमीरात 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को ऊंट दौड़ में जॉकी के रूप में उपयोग करने पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश था। 2009 में संयुक्त अरब अमीरात ने 879 पूर्व जॉकी को मुआवजे का भुगतान किया।

आजकल, संयुक्त अरब अमीरात वर्तमान रोबोट जॉकी का जन्मस्थान है, जो ऊंटों की सवारी करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। मूल डिजाइन, संयुक्त अरब अमीरात और स्विट्जरलैंड के बीच एक संयुक्त प्रयास।

Robot jockeys 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}