Advertisement
विश्व युध्द

इज़राइल – हमास युद्ध की स्थिति

एस के सिंह : प्रधान संपादक

वाशिंगटन(WAR-REPORT) :- वाशिंगटन पोस्ट ने 15 अप्रैल  2024 को रिपोर्ट दी कि 17 ईरानी अधिकारियों ने मार्च 2023 में रूस के येकातेरिनबर्ग में एक रूसी वायु रक्षा प्रणाली कारखाने का दौरा किया। कारखाने में अन्य सैन्य उपकरणों के अलावा एस-400 वायु रक्षा मिसाइल और मोबाइल लॉन्चर का उत्पादन होता है।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण का समर्थन करने के लिए जून 2022 में कारखाने की मालिक कंपनी – एनपीपी स्टार्ट – को मंजूरी दे दी। अज्ञात ख़ुफ़िया अधिकारियों ने वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि रूस ईरान को Su-35 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करने के लिए ईरान के साथ एक समझौते पर “आगे बढ़ रहा” है। ईरान लंबे समय से रूस को ड्रोन की आपूर्ति के बदले में Su-35 की मांग कर रहा है, लेकिन अभी तक उसे प्राप्त नहीं हुआ है।

अमेरिका और मध्य पूर्वी खुफिया अधिकारियों ने आकलन किया कि रूस को ईरानी भुगतान में देरी से ईरान के लड़ाकू विमानों के अधिग्रहण में बाधा उत्पन्न हो सकती है। रूस ने पहले सितंबर 2023 में ईरान को कम से कम दो याक-130 लड़ाकू प्रशिक्षण विमान प्रदान किए थे, जिसे ईरानी मीडिया ने Su-35 के अधिग्रहण के लिए “आवश्यक प्रस्तावना” के रूप में तैयार किया था।

वरिष्ठ ईरानी अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया कि अगर इजरायल ने ईरान के 13 अप्रैल के मिसाइल और ड्रोन हमले का जवाब दिया तो ईरान इजरायल पर फिर से “तेज और मजबूत” हमला करेगा। ईरान के उप विदेश मामलों के मंत्री अली बघेरी कानी ने कहा कि ईरान इजरायली हमले के “कुछ सेकंड” के भीतर इजरायल के खिलाफ जवाब देगा। ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने अपने कतरी और रूसी समकक्षों सहित कई विदेशी नेताओं को अलग-अलग फोन कॉल में इस बात पर जोर दिया कि अगर इजरायल ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करता है तो ईरान “अधिक उग्र, व्यापक और दर्दनाक” जवाब देगा।

ईरान की संसदीय राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति समिति के प्रवक्ता ने 16 अप्रैल को लेबनानी हिज़्बुल्लाह-नियंत्रित मीडिया के साथ एक साक्षात्कार के दौरान दावा किया कि ईरान “उन हथियारों का उपयोग करने के लिए तैयार है जिनका [उसने] पहले उपयोग नहीं किया है”।

ईरान: वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि 17 ईरानी अधिकारियों ने मार्च 2023 में रूस के येकातेरिनबर्ग में एक रूसी वायु रक्षा प्रणाली कारखाने का दौरा किया।

वरिष्ठ ईरानी अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया कि अगर इजरायल ने ईरान के 13 अप्रैल के मिसाइल और ड्रोन हमले का जवाब दिया तो ईरान इजरायल पर फिर से “तेज और मजबूत” हमला करेगा।

उत्तरी गाजा पट्टी : फ़िलिस्तीनी सूत्रों ने बताया कि इज़रायली सेना बेइत हनौन के आसपास काम कर रही है।

राजनीतिक वार्ता : अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हमास ने हालिया युद्धविराम समझौते को खारिज कर दिया क्योंकि उसे लगा कि 13 अप्रैल को इजरायल पर ईरानी हमले से क्षेत्रीय संघर्ष पैदा होगा।

वेस्ट बैंक : वेस्ट बैंक में कम से कम तीन स्थानों पर इजरायली सेना फिलिस्तीनी लड़ाकों से भिड़ गई।

दक्षिणी लेबनान और गोलान हाइट्स : लेबनानी हिजबुल्लाह ने दक्षिणी लेबनान से उत्तरी इज़राइल में कम से कम नौ हमले किए, जिसमें आयरन डोम बैटरी को निशाना बनाकर किया गया एक तरफ़ा ड्रोन हमला भी शामिल था।

इराक : इराकी प्रधान मंत्री मोहम्मद शिया अल सुदानी ने वाशिंगटन, डीसी की अपनी आधिकारिक यात्रा जारी रखी।

यमन : हौथी राष्ट्रपति महदी अल मशात ने एक फोन कॉल के दौरान 13 अप्रैल को इजरायल को निशाना बनाकर किए गए ईरानी हमले के लिए ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}