Advertisement
विश्व युध्द

रूस-यूक्रेन युद्ध की स्थिति

एस के सिंह : प्रधान संपादक

Report : यूक्रेनी मुख्य सैन्य खुफिया निदेशालय (जीयूआर) के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल किरिलो बुडानोव ने निर्दिष्ट किया कि यूक्रेनी अधिकारी जिस रूसी आक्रामक प्रयास की भविष्यवाणी कर रहे हैं वह जून 2024 में शुरू होने की संभावना है। बुडानोव ने वाशिंगटन पोस्ट में 17 अप्रैल के एक लेख में कहा कि रूस एक “बड़ा” लॉन्च करेगा।

जून 2024 में पूरे लुहांस्क और डोनेट्स्क क्षेत्र पर कब्ज़ा करने के उद्देश्य से आक्रामक हमला। बुडानोव ने यह भी कहा कि पश्चिमी निर्णय लेने को प्रभावित करने के प्रयासों के तहत रूसी सेनाएं 2024 के दौरान युद्ध के मैदान में बढ़त हासिल करने की कोशिश करेंगी। बुडानोव ने पहले भविष्यवाणी की थी कि भविष्य में बड़ा रूसी आक्रमण मई के अंत या जून 2024 की शुरुआत में शुरू होगा, और यह उल्लेखनीय है कि बुडानोव ने अब अपने पूर्वानुमान को जून तक सीमित कर दिया है और रूसी आक्रमण के संभावित उद्देश्य की पहचान की है।

पिछले प्रमुख रूसी आक्रामक प्रयासों का उद्देश्य डोनेट्स्क और लुहान्स्क क्षेत्रों के शेष हिस्से को जब्त करना था। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की सहित यूक्रेनी अधिकारियों ने हाल ही में खार्किव शहर को लक्षित करने वाले संभावित भविष्य के रूसी जमीनी आक्रामक अभियान के खतरे के बारे में चेतावनी दी है। यूक्रेनी अधिकारियों ने बार-बार चेतावनी दी है कि 2024 की गर्मियों में संभावित भविष्य के रूसी आक्रामक अभियानों से बचाव के लिए यूक्रेन की क्षमता के लिए अमेरिकी सुरक्षा सहायता महत्वपूर्ण है।

आईएसडब्ल्यू का आकलन जारी है कि अमेरिकी सुरक्षा सहायता की कमी के परिणामस्वरूप वर्तमान यूक्रेनी तोपखाने और वायु रक्षा की कमी रूसी बलों को अनुमति दे रही है सीमांत सामरिक प्रगति करने के लिए और यदि अमेरिका यूक्रेन को सहायता रोकना जारी रखता है तो भविष्य में रूसी हमले अधिक महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। हालाँकि, यूक्रेनी बलों ने पहले रूसी हमलों को विफल करने और पर्याप्त प्रावधान होने पर रूसी बलों पर महत्वपूर्ण कर्मियों और उपकरणों को नुकसान पहुंचाने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है।

बुडानोव ने 17 अप्रैल को यह भी कहा कि यूक्रेन रूस के भीतर रूसी सैन्य ठिकानों पर हमले जारी रखकर भविष्य में रूसी आक्रामक अभियानों का मुकाबला करने की योजना बना रहा है। बुडानोव ने वाशिंगटन पोस्ट के साथ अपने साक्षात्कार में कहा कि जीयूआर ने रूस के 2024 की गर्मियों की भविष्यवाणी के जवाब में रूसी रक्षा औद्योगिक आधार (डीआईबी) और हवाई क्षेत्रों और कमांड और नियंत्रण चौकियों जैसे महत्वपूर्ण सैन्य लक्ष्यों पर हमला करने की योजना बनाई है। बुडानोव ने कहा कि इन हमलों का उद्देश्य यह दिखाना है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन “[रूसी] आबादी को युद्ध से नहीं बचा सकते।

” आईएसडब्ल्यू का आकलन जारी है कि रूस के भीतर लक्ष्यों के खिलाफ यूक्रेनी हमले यूक्रेन के उन उद्योगों को नीचा दिखाने के अभियान का एक उचित घटक है जो रूसी युद्ध प्रयासों और रूसी पीछे तैनात सैन्य क्षमताओं का समर्थन करते हैं। हाल के यूक्रेनी हमलों ने रूस के भीतर रूसी सैन्य बुनियादी ढांचे को लक्षित किया है, रूसी तेल शोधन और निर्यात को खतरे में डाल दिया है, और रूस की वायु रक्षा छतरी पर दबाव बढ़ गया है, जिससे पता चला है कि यूक्रेन ज्यादातर घरेलू रूप से उत्पादित हथियारों की सीमित संख्या के साथ हमलों के माध्यम से कुछ विषम प्रभाव प्राप्त कर सकता है।

यूक्रेनी मुख्य सैन्य खुफिया निदेशालय (जीयूआर) के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल किरिलो बुडानोव ने निर्दिष्ट किया कि रूसी आक्रामक प्रयास जिसकी यूक्रेनी अधिकारी भविष्यवाणी कर रहे हैं, संभवतः जून 2024 में शुरू होगा।

बुडानोव ने 17 अप्रैल को यह भी कहा कि यूक्रेन रूस के भीतर रूसी सैन्य ठिकानों पर हमले जारी रखकर भविष्य में रूसी आक्रामक अभियानों का मुकाबला करने की योजना बना रहा है।

कथित तौर पर रूसी सेनाएं अपेक्षित रूसी ग्रीष्मकालीन 2024 के आक्रामक अभियान से पहले क्रिप्टो-जुटाव प्रयासों को तेज करना जारी रखेगी, लेकिन संभवतः प्रभावी परिचालन और रणनीतिक स्तर के भंडार को तेजी से स्थापित करने के लिए संघर्ष करेगी।

यूक्रेनी अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि 16 से 17 अप्रैल की रात क्रीमिया के कब्जे वाले दज़ानकोई में एक रूसी सैन्य हवाई क्षेत्र पर यूक्रेनी हमले ने रूसी वायु रक्षा उपकरणों को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाया।

रूसी मिलब्लॉगर्स ने 18 अप्रैल को मॉस्को में एक प्रवासी द्वारा किए गए हिंसक अपराध को जब्त कर लिया और रूसी प्रवासन नीतियों में और प्रतिबंधों की मांग दोहराई।

जर्मन अधिकारियों ने नाटो सदस्य देशों के सैन्य बुनियादी ढांचे और रसद को नष्ट करने के चल रहे प्रयासों में रूस की सहायता करने के संदेह में दो व्यक्तियों को हिरासत में लिया।

रूसी सेना ने हाल ही में अवदीवका और डोनेट्स्क शहर के पास पुष्टि की है।

रेडियो फ्री यूरोप/रेडियो लिबर्टी (आरएफई/आरएल) की “स्कीम्स” जांच परियोजना ने यूक्रेनी खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए 17 अप्रैल को रिपोर्ट दी कि रूस का रक्षा उद्योग रूसी सुखोई फिक्स्ड विंग विमान के नेविगेशन और संचार प्रणालियों में अमेरिका और जापानी निर्मित घटकों का उपयोग कर रहा है। .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}