Advertisement
झारखण्ड

लोहरदगा: सीआरपीएफ का 86वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया !!!

नूतन कच्छप

लोहरदगा:- 158 बटालियन सीआरपीएफ लोहरदगा झारखण्ड मुख्यालय में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 27 जुलाई 2024 को केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल का 86 वां स्थापना दिवस बटालियन मुख्यालय लोहरदगा एवं कम्पनियों की वर्तमान तैनाती स्थल मणिपुर में डैट-158 बटालियन में कमाण्डेन्ट राहुल कुमार के नेतृत्व में बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।

राहुल कुमार, कमाण्डेन्ट ने मणिपुर में तैनात जवानों को इस दिन की महत्ता के बारें में बताया तथा जवानों एवं उनके परिवारजनों को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 86 वें स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दीं। इसी अवसर पर मुख्यालय 158 बटालियन लोहरदगा में सुमित कुमार, उप कमाण्डेन्ट द्वारा क्वार्टर गार्ड पर तैनात स्पेशल गार्ड से सलामी ली गई।

सलामी लेने के पश्चात उप कमाण्डेन्ट ने भी उपस्थित सभी अधिकारियों / जवानों एवं उनके परिवारजनों को 86 वें स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी। मौके पर राहुल कुमार कमाण्डेन्ट ने मणिपुर में तैनात जवानों तथा सुमित कुमार, उप कमाण्डेन्ट ने लोहरदगा स्थित मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये बताया कि इस बल की स्थापना दिनांक 27/07/1939 को नीमच में क्राउन रिप्रजेंटेटिव पुलिस के नाम से हुई थी।

जिसे स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस के रूप में परिवर्तित कर दिया गया। साथ ही कमाण्डेन्ट महोदय ने जवानों / अधिकारियों को बल के अतीत को याद करते हुए बल के गौरवशाली इतिहास व उपलब्धियों के बारे में भी अवगत कराया व सभी से अच्छा कार्य करते हुए बल की गरिमा को बनाए रखने हेतु आग्रह किया। इसी क्रम में पर्यावरण को स्वच्छ रखने हेतु बटालियन मुख्यालय में वृक्षारोपण का भी आयोजन किया गया।

तत्पश्चात उपस्थित सभी अधिकारियों / जवानों के साथ जलपान का आयोजन किया गया। इसके उपरान्त शाम को 1630 बजे बटालियन मुख्यालय में जवानों के बीच बॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। रात्री के समय बटालियन के सभी मैसों में संयुक्त रूप से बड़े खाने का भी आयोजन किया गया जिसमें बटालियन के सभी अधिकारी / अधीनस्थ अधिकारी व जवान एक साथ सम्मिलित हुए तथा एक दूसरे के साथ अपने-अपने अनुभव साझा किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}