Advertisement
झारखण्ड

जमशेदपुर: 77वें स्वतंत्रता दिवस पर शहर के विकास की दिशा में नई उम्मीदें

सरबजीत सिंह : ब्यूरो चीफ

जमशेदपुर:- राजनीतिक सामाजिक और बौद्धिक विरासत को सहेजता हुआ हमारा देश 77वें स्वाधीनता दिवस के स्वर्णिम अध्याय को अपनी गौरव गाथा में अंकित कर चूका हैं!

आज मेरा सौभाग्य हैं कि अपने गौरवशाली परम्परा को आगे बढ़ाते हुए हमारे राष्ट्र ध्वज को फहराने का अवसर प्राप्त हो रहा हैं जिसके लिए मै जमशेदपुर की जनता का ह्रदय से नमन करता हूँ!

आज इस मंच से मैं लौहनगरी के संस्थापक टाटाजी के चरणों में अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ जिन्होंने न सिर्फ इस खूबसूरत शहर को वैभवशाली बनाने का सपना देखा बल्कि इसे गढ़ने और विस्तार करने के भगीरथी प्रयास से एक ऐसे शहर का निर्माण किया जिसे लोग आज मिनी इंडिया के नाम से जानते है!

आज का मंच राजनीतिक नहीं हैं इसलिए मैं कुछ ऐसे कार्यों के बिषय में आपसे चर्चा करना चाहता हूँ जो आपसे जुडी हुई हैं और ग्रेटर जमशेदपुर के सपनों को पूरा करने हेतु प्रगति पथ पर अग्रसर हैं!

एक स्वास्थ्य मंत्री होने के नाते मेरा कर्तव्य था कि राज्य के साथ साथ बीमार पड़े एमजीएम अस्पताल का इलाज करू जिसे कोल्हान से आये हुए 3 तीन मुख्यमंत्री भी ठीक नहीं कर पाए!

एक समय एमजीएम अस्पताल असामाजिक तत्तवों का अड्डा था, सफाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति होती थी, अववस्थित पार्किंग थी, बदबूदार शौचालय था, लाइट की व्यवस्था नहीं थी, आवारा जानवरों का अड्डा था, नशेड़ी और अपराधियों का पनाहगार बन चूका था लेकिन जब से मैंने मंत्री पद संभाला है रोज नए परिवर्तन को लाने का प्रयास किया है, आज आप बिना पास के, बिना मतलब के एमजीएम नहीं जा सकते, सफाई आपको देखने को मिलेगा, चिकित्सको की उपलब्धता दिखेगी, आपको अस्पताल से दवाइयां मिलेगी,नए उपकरणों से जाँच की व्यवस्था मिलेगी, कुल मिलाकर ये तो नहीं कहता हूँ कि पूरा सिस्टम सुधर गया है कुछ सुधार की गुंजाइस अभी भी है, लेकिन इन 4 सालों में एमजीएम अस्पताल में बढ़ते रोगियों की संख्या और सफल इलाज के बाद चेहरे पर छाए मुस्कान इस बात का गवाह है कि एमजीएम अस्पताल बदलाव की दिशा में अग्रसर हैं!इसके साथ ही साकची में नए अस्पताल निर्माण का कार्य तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है जबकि डिमना वाला एमजीएम अस्पताल जल्द ही जनता की सेवा में सुपुर्द कर दिया जायेगा!

जमशेदपुर में जाम की बड़ी समस्या थी, आज भी हैं, आप सभी जानते है कि मानगो साकची फ्लाई ओवर निर्माण के मेरे प्रयास के बाद निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है, 21 अगस्त को पीलर का फाइनल टेस्टिंग का कार्य संपन्न हो जायेगा और 2025 के अन्त तक फ्लाई ओवर निर्माण का काम पूरा हो जायेगा जिससे जाम मुक्त और दुर्घटना मुक्त जमशेदपुर का सपना पूरा हो सकेगा!

जमशेदपुर में प्राइवेट मेडिकल कॉलेज के रूप में मनीपाल मेडिकल कॉलेज खुलवाने का कार्य कर मैंने मेडिकल स्टूडेंट के लिए बेहतर शिक्षण की व्यवस्था की जिसके 50% सीटों पर सरकारी दरों से पढ़ाई की व्यवस्था की जा रही है!

इसके बाद सोनारी में धनवंतरी अस्पताल, मानगो में 50 बेड का अस्पताल, कदमा में 100 बेड का सीसीयु सेंटर बनने की प्रक्रिया चल रही है जिसके माध्यम से जमशेदपुर को मेडिकल हब बनाने की दिशा में हम आगे बढ़ रहें हैं!

केंद्रीय नेतृत्व ने मुझे इस बार स्वास्थ्य के साथ खाध आपूर्ति विभाग की जिम्मेदारी भी दी है, पदभार संभालने के बाद से ही मैं लगातार औचक निरिक्षण कर रहा हूँ, लापरवाही और चोरी करने वाले अधिकारी सस्पेंड हो रहें हैं, इस निरीक्षण का एकमात्र उद्देश्य हैं अधिकारी समझें कि गरीब का निवाला कोई चोरी नहीं कर सकता हैं, आज जनता मुझे फोन और मैसेज पर शिकायत भेजती है जिसका तुरंत समाधान होता हैं, मेरा और कांग्रेस पार्टी का एक ही लक्ष्य है सरकार का अनाज गरीबों के थाली तक पहुंचे!

इसके अलावा टाटा स्टील के सहयोग से कई पार्क, मानगो में ओपन जिम, कई जगहों पर ओपन जिम, बच्चों के लिए स्पोर्ट्स फैसिलिटी जैसे कई कार्य हुए है कई करने बाकि हैं!

आपको बताते हुए हर्ष हो रहा है कि राज्य सरकार की कल्याण कारी सर्वधन पेंशन योजना के करीब 30 हजार से ज्यादा लाभुकों को अपने हाथों से पेशन पत्र देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है, आज उनके आशीर्वाद से ही विकास कार्य कर पा रहा हूँ!

आपको बताते हुए हर्ष हो रहा है कि कोरोना मैंनेजमेंट के लिए WHO ने झारखंड को तीसरा स्थान दिया, आज हमारे पास आरटीपीसीआर लैब हैं, कोबास मशीन हैं, 110 PSA ऑक्सीजन प्लांट हैं, हजारों की संख्या में बेड हैं ताकि कोरोना जैसी विपदा का हर मुकाबला कर सके!दूसरी तरफ स्वच्छता रैकिंग में जमशेदपुर अच्छा परफॉरमेंस कर रहा हैं!

आज हेमंत सोरेन जी की सरकार की कई योजनाओं ने झारखंडवासियों के दिल में जगह बना ली हैं तभी तो तमाम बाधा और षड़यंत्र के बाद पिछले लोकसभा चुनाव में INDIA गठबंधन को राज्य की जनता ने अपना आशीर्वाद दिया हैं!

हमारे बच्चे स्मार्ट क्लास में पढ़ रहें है, उच्च शिक्षा के लिए विदेशो में जाकर पढ़ाई कर रहें है, गुरूजी क्रेडिट कार्ड से एजुकेशन लोन आसान हो गया हैं जिससे आगे की पढ़ाई पूरी हो सके!

हमारी सरकार महिलाओ को सम्मान पूर्वक जीने का हक देना चाहती है इसलिए करीब 52 लाख महिलाओ जिनकी उम्र 21 साल से 50 साल है उन्हें झारखंड मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना के तहत उन्हें प्रतिमाह 1000 रूपये देगी जिसकी पहली किस्त रक्षाबंधन को जायेगा!आप हमारा साथ दें ताकि हम झारखंड के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सके!

आज आपका आशीर्वाद और साथ है कि 2005 से हमारा पैसा खाकर बैठने वाली केंद्र सरकार क़ो सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाते हुए 1 करोड़ 36 लाख हजार रुपए देने का फैसला सुनाया है!जिस दिन ये पैसा झारखंड के पास आ जायेगा राज्य की जनहित की कल्याणकारी योजनाओं को अनेक तरीके से प्रोत्साहित किया जायेगा और योजनाओं की राशि में बढ़ोतरी करने का मार्ग प्रशस्त होगा!

5 महीने तक झूठे केस में फंसाकर हमारे मुख्यमंत्री जी क़ो जेल में रखने का षड्यंत्र किया लेकिन संविधान की जीत हुई और सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें रिहा किया है!जिसके बाद पूरी शक्ति और नए ऊर्जा के साथ हमारे मुख्यमंत्री जी और हम सभी मिलकर झारखंड के विकास की नई गाथा लिखने को तैयार हैं!

जमशेदपुर में पर्यटन का विकास हो इसके लिए मैंने सोनारी दुमुहानी स्थित स्वर्णरेखा घाट में सौंदर्यकरण का कार्य तेजी से शुरू किया हैं, स्वर्णरेखा घाट पर सीढ़ी का निर्माण हो चूका हैं, भव्य द्वार का निर्माण कार्य प्रगति पर हैं, स्वर्णरेखा नदी का संरक्षण हो इसके लिए सामाजिक और सांस्कृतिक पहल की शुरुआत करते हुए बनारस की गंगा आरती के तर्ज पर प्रत्येक साल शिवरात्रि के पवित्र अवसर पर भव्य और मनमोहक स्वर्णरेखा आरती की शुरुआत करने का कार्य किया हैं!

हमारी सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम लागू किया हैं, खेलकूद को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाओं का शुभारम्भ किया हैं, युवाओ और महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की हैं, हमने राज्य को विभिन्न सड़कों एवं फ्लाई ओवर से जोड़ने का कार्य किया हैं, विकास का कार्य तेजी से चल रहा हैं!

अन्त में सभी क़ो स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें, जय हिंद, जय झारखण्ड, जय संविधान!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}