Advertisement
प्रेरणा/बधाईयां

बाबा साहेब अम्बेडकर जयंती के अवसर पर वैचारिक एवं ज्ञानवर्धक प्रबोधन कार्यक्रम !!!

नागनाथ महादापुरे : प्रतिनिधि

भारत रत्न डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर जयंती के अवसर पर वक्ता रोहित संकपाल, सिविल इंजीनियर एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं ने एक वैचारिक एवं ज्ञानवर्धक कार्यक्रम का समापन किया। हेल्वाक, पाटन, जिला. सतारा और कोयना कॉलोनी, कोयनानगर जिला। पाटन, जिला. सतारा जैसे दो स्थानों पर यह कार्यक्रम उत्साहपूर्वक चलाया गया।

इन दोनों व्याख्यानों में रोहित संकपाल ने बहुत अच्छे ढंग से वैचारिक एवं परिवर्तनकारी ज्ञान दिया। डॉ। उन्होंने बताया कि कैसे बाबासाहेब अम्बेडकर के कार्य और विचार सभी जातियों और धर्मों के लिए प्रेरणादायक हैं। और डॉ. इस बात पर भी चर्चा हुई कि बाबा साहेब अंबेडकर ने किसी खास जाति और धर्म के लिए नहीं, बल्कि पूरे भारत के लिए काम किया।

इस वैचारिक सत्र में प्रगतिशील, सत्यान्वेषी, परिवर्तनकारी, क्रांतिकारी एवं शिव फुले शाहू अम्बेडकरी विचारधारा का प्रचार एवं प्रसार किया गया। छत्रपति शिवाजी महाराज और डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर के वैचारिक संबंध के बारे में भी बताया गया. डॉ। इस स्थान पर बाबा साहेब अम्बेडकर के जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं को वैचारिक रूप से प्रस्तुत किया गया था।

जो लोग डॉ. जो लोग बाबा साहेब अम्बेडकर को नहीं पढ़ते या संविधान को नहीं पढ़ते, डॉ. यह गलत है कि बाबा साहब अंबेडकर का सम्मान नहीं करते. वे बहुत महान व्यक्तित्व थे, उन्हें समझने के लिए उनके चरित्र का अध्ययन करना चाहिए और संविधान को पढ़ना चाहिए।

संविधान से पहले कानून मनुस्मृति नाम की किताब से चलता था, किसी को भी सीखने, बोलने का अधिकार नहीं था और उस मनुस्मृति का कानून था कि महिलाओं को सिर्फ खाना बनाना और बर्तन धोना जैसे काम ही करने चाहिए. इसलिए महिलाओं को गुलामी का जीवन जीना पड़ता है।

5 दिसंबर 1927 को रायगढ़ की तलहटी में मनुस्मृति को जलाया गया था। इसके बाद से महिलाएं आगे बढ़ने लगीं और सफल हुईं। आज महिला विधायक, सांसद, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, पीएसआई, तहसीलदार, कलेक्टर बनती हैं, यही कारण है कि डाॅ. बाबा साहब अम्बेडकर द्वारा लिखित सुन्दर संविधान। इसके लिए हर महिला को डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर को सलाम करने की जरूरत है…!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}