Advertisement
क्राइम-भ्रष्टाचार

फर्जी नौकरी की शिकायत करनें पर बुजुर्ग महिला को मिल रही धमकी !!!

संजय मिश्रा

कलेक्टर और निदेशक कार्मिक नें दिया न्याय दिलानें का भरोसा…

दीपका-कोरबा-छत्तीसगढ़;-एसईसीएल दीपका अंतर्गत ग्राम चैनपुर की महिला जमुना बाई श्रीवास की अर्जित जमीन के एवज में फर्जी दस्तावेज प्रस्तुत कर शिवरतन नामक आदमी के द्वारा नौकरी करनें की शिकायत करनें पर कार्यवाही के नाम पर रजगामार प्रबन्धन द्वारा घुमानें और शिवरतन व उसके पुत्र के द्वारा शिकायत वापस लेनें की धमकी देनें की शिकायत किया गया है।

ग्राम चैनपुर हरदीबाजार की निवासी जमुना बाई, पिता- स्व. ननकी, पति- स्व. जीवन लाल, जाति- श्रीवास नें शिकायत दर्ज करते हुए कहा है, उसके नाम पर ग्राम चैनपुर, तहसील हरदी, जिला कोरबा छतीसगढ़ में पुस्तैनी काश्तकारी जमीन खाता संख्या 560 खसरा न. 869/7 कुल रकबा 0.25 एकड़ स्थित था, जिसका कोयला उत्खनन हेतु एसइसीएल दीपका परियोजना द्वारा अधिग्रहण कर लिया गया था, अर्जन के समय मेरे बच्चे नाबालिग थे जिसके कारण मैंने अपनें बेटे का नामांकन जमा नहीं किया था, राजस्व विभाग एवं एसईसीएल द्वारा सर्वे के दौरान जानकारी होनें पर पिछले लगभग दो वर्षो से दीपका कार्यालय में अपनें जमीन के एवज में अपनें बेटे को रोजगार दिलानें हेतु भटक रही हूँ किन्तु मुझे घुमाया जा रहा है, और जानकारी दी गई है कि मेरे जमीन के एवज में किसी शिवरतन लाल नामक व्यक्ति को नौकरी दे दिया गया है, जो कोरबा क्षेत्र के रजगामार में नौकरी कर रहा है, जबकि मैंने किसी भी व्यक्ति को रोजगार के लिए नामांकित नहीं किया है, और ना ही मेरे से सहमती ली गई है यदि कोई व्यक्ति मेरे जमीन के एवज में नौकरी कर रहा है तो वह पूर्णत: फर्जी है और कूट रचना कर मेरे साथ धोखा किया है।

जमुना बाई नें बताया है कि मेरी बार-बार शिकायत के बाद भी कोरबा क्षेत्र तथा रजगामार उपक्षेत्र द्वारा जांच कार्यवाही के नाम पर मुझे घुमाया जा रहा है, मेरे द्वारा शिकायत करनें के बाद से शिवरतन एवं उसके पुत्र प्रेम कुमार और कुछ अन्य लोंगो के द्वारा मुझे एवं मेरे बच्चों को धमकी दिया जा रहा है, और कभी भी अप्रिय घटना कर जान माल को क्षति पहुंचाया जा सकता है जिससे मैं अत्यन्त भयभीत हूँ।

उसनें अपनी जमीन के एवज में कूट रचना कर नौकरी तथा धमकी देनें वाले शिवरतन लाल को तत्काल नौकरी से बर्खास्त करनें और दंडात्मक कार्यवाही करनें तथा अपनें पुत्र विजय कुमार को रोजगार दिलानें की मांग किया है।

गरीबी और भुखमरी में गुजर रही है जमुनाबाई और उसके परिवार की जिंदगी…

वृद्धा जमुना बाई के पिता ननकी नें अपनें तीन पुत्रियों के नाम पर अपनी चैनपुर स्थित पुस्तैनी जमीन का बंटवारा कर दिया था, जिसमे 25 डिसमिल जमुना बाई हिस्से में आया था, शादी के उपरांत वह अपनें पति जीवन लाल के साथ अपनी ससुराल लक्षनपुर चाम्पा में रहनें लगी थी, जिसके कारण अज्ञानतावश वह दीपका में अर्जित जमीन के बदले रोजगार के लिए आवेदन नहीं करा पाई, दो वर्ष पूर्व सर्वे के दौरान उसे जानकारी मिलनें पर दीपका परियोजना का चक्कर लगा रही थी, उसके शिकायत के आधार पर कोरबा क्षेत्र अंतर्गत रजगामार खदान में शिवरतन लाल नामक व्यक्ति के फर्जी नौकरी करनें की जांच कार्यवाही चल रही है, कुछ वर्ष पूर्व जमुना बाई के पति जीवन लाल का निधन हो चुका है, और वह अपनें तीन पुत्रों के साथ किसी तरह से गरीबी और तंगहाली में गुजारा कर रहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}