Advertisement
पश्चिम बंगाल

“यह (हिंसा) कोई नई बात नहीं है। संदेशखाली में आरएसएस की एक शाखा है – ममता बनर्जी !!!

एस के सिंह : प्रधान संपादक - संपादकीय

कोलकाता : टीएमसी नेता नारायण गोस्वामी ने संकेत देते हुए टिप्पणी की कि उत्पीड़न के आरोप लगाने वाली महिलाएं स्थानीय आदिवासी महिलाओं की कथित और अपेक्षित शारीरिक विशेषताओं के अनुरूप नहीं हैं।

गोस्वामी ने कहा, “संदेशखाली की आदिवासी महिलाओं को उनके शरीर और रंग से पहचाना जा सकता है। हालाँकि, कैमरे के सामने उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिलाएँ निष्पक्ष हैं। हम कैसे जान सकते हैं कि वे स्थानीय आदिवासी हैं?”

एक अन्य टीएमसी प्रवक्ता जुई बिस्वास ने संदेशखाली मुद्दे पर एक टीवी बहस के दौरान वीडियो सबूत की मांग की। “हाथरस में यह साबित हो गया कि बलात्कार हुआ है। मुझे पश्चिम बंगाल का फुटेज दिखाओ जिसमें दिखाया गया है कि बलात्कार हुआ है, ”बहस के दौरान कोलकाता नगर निगम के पार्षद और प्रभावशाली राज्य कैबिनेट मंत्री अरूप बिस्वास के करीबी रिश्तेदार बिस्वास ने पूछा।

यह पहली बार नहीं है जब तृणमूल कांग्रेस के नेताओं ने यौन उत्पीड़न के मामलों को लेकर विवादित बयान दिया है। वे उस पैटर्न का अनुसरण करते हैं जो अक्सर स्वयं मुख्यमंत्री द्वारा निर्धारित किया जाता है।

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24-परगना के संदेशखाली में बढ़ती अशांति के मद्देनजर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 15 फरवरी को राज्य विधानसभा को संबोधित किया, और अशांति के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) द्वारा उकसाए गए बाहरी लोगों पर जोरदार आरोप लगाया।

“यह (हिंसा) कोई नई बात नहीं है। संदेशखाली में आरएसएस की एक शाखा है. बाहरी लोगों को लाने से अशांति फैल रही है। हम कार्रवाई कर रहे हैं; पुलिस सहायता प्रदान करने के लिए घर-घर जा रही है, ”बनर्जी ने अपने संबोधन के दौरान घोषणा की।

कुणाल घोष और सौकत मोल्ला सहित तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेताओं ने आरोपों पर संदेह के साथ जवाब दिया। घोष ने पीड़ितों से कथित तौर पर हुई सामूहिक बलात्कार की घटनाओं का “सबूत देने” का आह्वान किया, जिससे अशांति फैली। वह इस हद तक चले गए कि उन्होंने टेलीविजन पर प्रसारित एक टॉक शो में महिलाओं से यह दिखाने के लिए हाथ उठाने को कहा कि उनके साथ बलात्कार हुआ है या नहीं।

इस बीच, मोल्ला ने टीएमसी के शाहजहां शेख के खिलाफ प्रदर्शन कर रही महिलाओं की विश्वसनीयता को खारिज कर दिया और आरोप लगाया कि वे सभी झूठे थे जो “सिगरेट पीते थे।

2022 में, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सेन को मटिया, इंग्रेजबाजार, देगंगा और बंशद्रोनी में चार बलात्कार की घटनाओं की निगरानी करने का आदेश दिया।

तीन हफ्ते बाद, बनर्जी ने ट्रेन में एक और कथित बलात्कार मामले को उनकी सरकार की प्रतिष्ठा को धूमिल करने के लिए “सीपीआई (एम) की साजिश” करार दिया। 2002 में उसके पति की मृत्यु के बावजूद, उसने पीड़िता की पहचान एक सीपीआई (एम) कार्यकर्ता की पत्नी के रूप में की।

अंततः सभी पांच आरोपियों को सशस्त्र डकैती का दोषी पाया गया लेकिन सामूहिक बलात्कार मामले में दोषी नहीं पाया गया। हालाँकि, अदालत ने सबूतों की कमी, विशेष रूप से बलात्कार के मामले का समर्थन करने वाली प्रासंगिक चिकित्सा रिपोर्टों के लिए सरकारी वकील की आलोचना की।

पिछले साल, उत्तरी बंगाल के बागडोगरा के पास एक चाय-बस्ती में रहने वाली एक आदिवासी बेरोजगार महिला क्रूर यौन उत्पीड़न का शिकार हुई थी। उसकी एफआईआर और मेडिकल रिपोर्ट में उसकी आपबीती की पुष्टि होने के बावजूद, राजनीतिक प्रभाव का आनंद ले रहे मुख्य आरोपी को पुलिस ने नहीं पकड़ा। जबकि अन्य चार आरोपी हिरासत में हैं, पीड़िता को बार-बार धमकियां और प्रताड़ना देकर डराया जा रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}