Advertisement
पश्चिम बंगाल

पूर्वी रेलवे की कार्यशालाएँ उत्कृष्ट प्रदर्शन से चमकीं !!!

कोलकाता : प्रतिनिधि

कोलकाता-भारत में रेलवे के उदय के वर्षों के दौरान, सभी इंजनों और अधिकांश रोलिंग स्टॉक, रेल, उपकरण और मशीनों को ब्रिटेन और यूरोप के निर्माताओं से आयात करना पड़ता था।

यह एक समय लेने वाला कारक था जिससे रेलवे के विस्तार में बाधा उत्पन्न हुई और रखरखाव में गंभीर बाधा उत्पन्न हुई। इन आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, अग्रणी भारतीय रेलवे कंपनियों ने अपने दम पर विशिष्ट रेलवे कार्यशाला के निर्माण की योजना बनाना शुरू कर दिया।

ईस्ट इंडियन रेलवे ने लोकोमोटिव मरम्मत और विनिर्माण गतिविधियों के लिए 1862 में बिहार के जमालपुर में अपनी फास्ट वर्कशॉप की स्थापना की। वर्तमान में जमालपुर कार्यशाला 140 टन ब्रेक-डाउन क्रेन, उच्च क्षमता जमालपुर जैक, ब्रॉड गेज वैगनों, डीजल लोकोमोटिव, वैगनों की मरम्मत और ओवरहालिंग, ओवरहेड उपकरण रखरखाव के लिए 4-व्हीलर टॉवर कारों का निर्माण करती है।

पूर्वी बंगाल रेलवे ने 1863 में कांचरापाड़ा में अपनी कार्यशाला स्थापित करके तुरंत इसका अनुसरण किया। वर्तमान में कार्यशाला इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव, इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट मोटर कोच, उपनगरीय ट्रेनों, कोचों, मेन लाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट ट्रेनों की समय-समय पर ओवरहालिंग और मरम्मत का काम करती है। ,

डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट ट्रेनें, गैर-वातानुकूलित कोच, दुर्घटना राहत ट्रेन वैन और 8-पहिया टॉवर कारें। ईस्ट इंडियन रेलवे के तेजी से विस्तार के साथ, लिलुआ वर्कशॉप को वर्ष 1900 में हावड़ा के पास चालू किया गया था।

वर्तमान में, लिलुआ वर्कशॉप की मुख्य गतिविधि एसी, नॉन-एसी, एलएचबी कोच और वैगन स्टॉक की आवधिक ऑर्हॉलिंग और इंटरमीडिएट ओवरहॉलिंग है। तीनों कार्यशालाएँ अब पूर्वी रेलवे द्वारा संचालित की जाती हैं और उन्होंने सफलतापूर्वक खुद को आधुनिक रेलवे प्रौद्योगिकी के संपन्न केंद्रों में बदल लिया है।

पूर्वी रेलवे की ये तीन कार्यशालाएँ महत्वपूर्ण रेलवे रखरखाव सुविधा हैं। ब्रिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान स्थापित, ये कार्यशालाएँ रेलवे कोचों, वैगनों और लोकोमोटिव की मरम्मत और ओवरहालिंग में माहिर हैं।

तीनों कार्यशालाएं थ्रूपुट में निरंतरता बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। लिलुआ कार्यशाला ने अप्रैल-जुलाई 2023 के दौरान क्रमशः 504 कोचों और 684 वैगनों के अनुमानित लक्ष्य को पार करते हुए 706 वीयू (वाहन इकाई) कोचों (आईसीएफ और एलएचबी सहित) और 781 वैगनों की आवधिक ओवरहालिंग पूरी कर ली है।

लिलुआ कार्यशाला ने संबंधित अवधि के लिए 8 कोचों के अनुमानित लक्ष्य के मुकाबले 20 कैंपिंग कोचों का रूपांतरण भी पूरा कर लिया है। जमालपुर कार्यशाला ने 2400 वैगनों के अनुमानित लक्ष्य के मुकाबले अप्रैल-जुलाई 2023 के दौरान 2456 वैगनों की आवधिक ओवरहालिंग पूरी कर ली है।

कांचरापाड़ा कार्यशाला ने चालू वित्तीय वर्ष में अप्रैल-जुलाई की निर्धारित समय सीमा के लिए 25 इलेक्ट्रिक लोको के अनुमानित लक्ष्य के मुकाबले 32 इलेक्ट्रिक लोको की आवधिक ओवरहालिंग (पीओएच) पहले ही पूरी कर ली है।

अपने निरंतर रिकॉर्ड को बनाए रखते हुए कांचरापाड़ा कार्यशाला ने अप्रैल-जुलाई 2023 की निर्धारित समय सीमा के लिए 602 ईएमयू/एमईएमयू कोचों के अनुमानित लक्ष्य के मुकाबले 631 ईएमयू/एमईएमयू कोचों की आवधिक ओवरहालिंग पूरी कर ली है।

रोलिंग स्टॉक की सुरक्षा, दक्षता और दीर्घायु सुनिश्चित करने के लिए रेलवे कोचों की समय-समय पर ओवरहालिंग महत्वपूर्ण है। समय-समय पर ओवरहाल संभावित सुरक्षा खतरों की पहचान करने और उन्हें सुधारने में मदद करते हैं, जैसे कि घिसे-पिटे घटक, संरचनात्मक दोष या ब्रेकिंग सिस्टम की समस्याएं, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा कम हो जाता है।

नियमित रखरखाव अप्रत्याशित खराबी को रोकता है, यह सुनिश्चित करता है कि कोच यात्रियों के लिए परिचालन और विश्वसनीय बने रहें, जिससे सेवा में व्यवधान कम हो। समय पर ओवरहालिंग से कोचों का जीवनकाल बढ़ सकता है, बार-बार प्रतिस्थापन की आवश्यकता कम हो सकती है और यात्री आराम में भी सुधार हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}