Advertisement
पश्चिम बंगाल

आसनसोल- पुराने जी. टी. रोड पर रोड ओवरब्रिज के निर्माण में तेजी !!!

सरबजीत सिंह : विशेष प्रतिनिधि

आसनसोल:- आसनसोल औद्योगिक बेल्ट में रेल और सड़क यातायात दोनों की भीड़ मुक्त आवाजाही में सुविधा के लिए, पूर्व रेलवे कुमारपुर के पास पुराने जी.टी. रोड लेवल क्रॉसिंग संख्या 1ए/ई-3 के स्थान पर एक रोड ओवर ब्रिज का निर्माण कर रहा है। अत्यधिक भीड़भाड़ वाले आसनसोल-बराकर औद्योगिक बेल्ट से गुजरने वाली एक महत्वपूर्ण सड़क पर यह समपार सड़क यातायात के उच्च प्रवाह से भरा हुआ है, क्योंकि यह रेलवे ट्रैक के साथ आसनसोल औद्योगिक बेल्ट के दो किनारों के बीच संपर्क सूत्र है।

वर्तमान केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल के परिवहन बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए बहुत तत्पर है ताकि सड़क या रेल पर पहियों की गति निर्बाध बनी रहे और पश्चिम बंगाल राज्य को बेहतर सामाजिक-आर्थिक स्थिति के लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिल सके। राज्य में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए इस दिशा में आगे बढ़ते हुए, पूर्व रेलवे ने आसनसोल नगर पालिका क्षेत्र में कुमारपुर के पास पुराने जी.टी. रोड पर मौजूदा लेवल क्रॉसिंग नंबर 1ए/ई-3 को बदलने के लिए एक रोड ओवर ब्रिज का निर्माण शुरू कर दिया है।

वर्तमान में सड़क के अत्यधिक भीड़भाड़ के कारण सड़क उपयोगकर्ताओं और रेलवे यातायात संचालन दोनों के लिए समस्याएँ पैदा होती है। रोड ओवर ब्रिज के पूरा होने पर, सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए मौजूदा रेलवे लाइन को पार करके आसनसोल औद्योगिक बेल्ट के एक तरफ से दूसरी तरफ आसानी से जाना परेशानी मुक्त हो जाएगा। साथ ही, लेवल क्रॉसिंग का उपयोग न करने के कारण रेलवे की सुरक्षा में बृद्धि होगी।युद्ध स्तर पर प्रगति करते हुए, पूर्व रेलवे के निर्माण विंग ने रेलवे ट्रैक के ऊपर निर्माण कार्य का 95 प्रतिशत पूरा कर लिया है और संपर्क सड़क सहित शेष हिस्से का निर्माण कार्य वर्तमान में 65 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है।

उम्मीद है कि संपूर्ण निर्माण कार्य जल्द ही पूरा हो जाएगा और आसनसोल के लोगों को शहर के दोनों ओर एक त्वरित संपर्क सड़क मिल जाएगी। पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा, “चल रहे प्रयास आसनसोल नगरपालिका क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास, सुरक्षा और बेहतर कनेक्टिविटी के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता हैं। जैसे-जैसे परियोजना पूरी होने वाली है, लोग अधिक कुशल और सुरक्षित परिवहन नेटवर्क की आशा कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}