Advertisement
पश्चिम बंगाल

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन द्वारा दक्षिण भारत दर्शन !!!

कोलकाता : प्रतिनिधि

कोलकाता :- आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन), कोलकाता ने 25.10.23 को झारखंड से दक्षिण भारत दर्शन के लिए गोड्डा तक चलने वाली पहली भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन चलाने की घोषणा की है। भारत गौरव यात्रा के प्रति उत्साही लोगों के लिए पहली ऐसी पर्यटन विशेष ट्रेन है और यह भारत सरकार की पहल “एक भारत श्रेष्ठ भारत” और “देखो अपना देश” के अनुरूप है। विशेष पर्यटक ट्रेन तिरूपति-मीनाक्षी मंदिर-रामेश्वरम को कवर करेगी।

कन्याकुमारी-त्रिवेंद्रम. ट्रेन गोड्डा स्टेशन से आध्यात्मिक यात्रा शुरू करेगी और 11 रातों और 12 दिनों तक तीर्थयात्रा का अनुभव जारी रखेगी। यात्री बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग के लिए भागलपुर, कहलगांव, साहिबगंज, बरहरवा, पाकुड़, रामपुरहाट, बोलपुर शांतिनिकेतन, बर्द्धमान, कोलकाता, खड़गपुर, बालासोर, भद्रख, कटक, भुवनेश्वर, खुर्दा रोड जंक्शन स्टेशनों की पहचान की गई है।

जफर आजम, समूह महाप्रबंधक/आईआरसीटीसी ने श्री कौशिक मित्रा के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी/पूर्वी रेलवे की उपस्थिति में कोइलाघाट स्थित सीपीआरओ/पूर्वी रेलवे के कार्यालय में गोड्डा से दक्षिण भारत दर्शन के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के शुभारंभ के संबंध में प्रेस और मीडिया को जानकारी दी। 6 सितंबर 2023 को.पैकेज को तीन (03) श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है – 580 सीटों के साथ इकोनॉमी (एसएल क्लास), 70 सीटों के साथ स्टैंडर्ड क्लास (3एसी), और 140 सीटों के साथ कम्फर्ट क्लास (3एसी)।

इकोनॉमी क्लास में गैर-एसी बजट होटलों में आवास शामिल है, जबकि स्टैंडर्ड और कम्फर्ट श्रेणी में एसी होटलों में आवास शामिल है। वॉश एंड चेंज और बस द्वारा परिवहन इकोनॉमी और स्टैंडर्ड क्लास दोनों के लिए नॉन-एसी होगा, लेकिन वॉश एंड चेंज के लिए एसी रूम और एसी बसें केवल कम्फर्ट क्लास के लिए लागू होंगी।

पूरी यात्रा के दौरान सभी कक्षाओं के लिए मानक शाकाहारी मेनू का पालन किया जाएगा। इन सेवाओं के अलावा, ट्रेन में सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए पेशेवर टूर एस्कॉर्ट्स, हाउसकीपिंग स्टाफ, निहत्थे सुरक्षा, निगरानी कैमरे, पीए सिस्टम और यात्रा बीमा होंगे। ये सभी सेवाएँ ₹21,300/- प्रति व्यक्ति (इकोनॉमी), ₹33,300/- प्रति व्यक्ति (मानक), ₹36,400/- प्रति व्यक्ति (आराम) की किफायती कीमत पर प्रदान की जाएंगी।

भारतीय रेलवे भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 33% रियायत दे रहा है। उपरोक्त कीमत में रियायत शामिल है।अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें। 8595904077/ 8595904082 24X7 चालू है या संबंधित वेबसाइट https://www.irctctourism.com/भारतगौरव पर जाएं या 3 कोइलाघाट स्ट्रीट, ग्राउंड फ्लोर, कोलकाता 700001 पर आईआरसीटीसी कार्यालय पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}