Advertisement
आलेख/विचार

आरिफ का कानपुर चिड़ियाघर में सारस क्रेन के साथ एक भावनात्मक पुनर्मिलन हुआ !!!

“चिड़ियाघर के पशु चिकित्सक की आंखों में आंसू आ गए थे” !!

New Delhi – Editorial :- उत्तर प्रदेश के वन अधिकारियों द्वारा अचानक अपने पक्षी को अपने घर से दूर ले जाने के तीन हफ्ते बाद, किसान मुहम्मद आरिफ का मंगलवार को सारस क्रेन के साथ एक भावनात्मक पुनर्मिलन हुआ, जिसे उन्होंने पिछले साल अपने खेत में घायल पाया था और स्वास्थ्य के लिए वापस आ गए थे।

कानपुर के एलन फ़ॉरेस्ट ज़ू में यह मुलाकात “सिर्फ पाँच मिनट” तक चली।

File Photo-

आरिफ ने  बताया, “जैसे ही मैंने कहा ‘आप कैसे हैं’, वह (क्रेन) उत्साह से उछलने लगा. उन्होंने कहा, ‘उनका रिएक्शन पहले जैसा ही था, जब मैं चार-पांच घंटे के बाद घर आता था।’

जबकि आरिफ ने चिड़िया को उसके ठीक होने के बाद मुक्त कर दिया था, सारस ने जाने से इनकार कर दिया था और करीब एक साल तक आरिफ के परिवार के साथ रहा। मंगलवार को क्रेन का उत्साह देखते ही बनता था जब उसने आरिफ को देखा और उछल पड़ी।

बैठक के वीडियो में एक बाड़े के भीतर एक पिंजरे के अंदर क्रेन दिखाई देती है – जहां यह संगरोध में है – जबकि आरिफ बाहर खड़ा है। चिड़ियाघर प्रोटोकॉल के अनुसार, चिड़ियाघर में आने वाले सभी नए लोगों को बीमारी होने की स्थिति में संगरोध के तहत रखा जाता है।

File Photo-

“वह (पक्षी) तनाव में था कि वह मुझसे ठीक से नहीं मिल सका। यह उत्सुकता से अपने पंख फड़फड़ा रहा था। मुझे चिंता थी कि इसके पंख जाल (पिंजरे के) से टकराएंगे और वह खुद को घायल कर लेगा, ”आरिफ ने कहा

बैठक भावनात्मक थी, आरिफ ने  बताया, और कहा कि “चिड़ियाघर के पशु चिकित्सक की आंखों में आंसू आ गए थे”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}