Advertisement
प्रेरणा/बधाईयां

वित्त मंत्रालय ने एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दी !!!

संपादकीय

नई दिल्ली :  वित्त मंत्रालय ने आज भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) एजेंटों और कर्मचारियों के लाभ के लिए कई कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दे दी। कल्याणकारी उपाय एलआईसी (एजेंट) विनियम, 2017 में संशोधन, ग्रेच्युटी सीमा में वृद्धि और पारिवारिक पेंशन की समान दर सहित अन्य से संबंधित हैं।

कल्याणकारी उपायों में ग्रेच्युटी सीमा में वृद्धि, नवीनीकरण कमीशन की पात्रता, टर्म इंश्योरेंस कवर और एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लिए पारिवारिक पेंशन की एक समान दर शामिल है।

निम्नलिखित कल्याणकारी उपाय w.r.t. एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों को दी गई मंजूरी :

  1. एलआईसी एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी सीमा 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये। इससे एलआईसी एजेंटों की कामकाजी स्थिति में काफी सुधार आएगा और उन्हें लाभ मिलेगा।
  2. पुनर्नियुक्त एजेंटों को नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र बनाना, जिससे उन्हें बढ़ी हुई वित्तीय स्थिरता प्रदान की जा सके। वर्तमान में, एलआईसी एजेंट पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए किसी भी व्यवसाय पर नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र नहीं हैं।
  3. एजेंटों के लिए टर्म इंश्योरेंस कवर की मौजूदा सीमा रुपये से बढ़ा दी गई है। 3,000-10,000 रुपये से रु. 25,000-1,50,000. टर्म इंश्योरेंस में इस वृद्धि से मृत एजेंटों के परिवारों को काफी लाभ होगा, जिससे उन्हें अधिक महत्वपूर्ण कल्याणकारी लाभ मिलेगा।
  4. एलआईसी कर्मचारियों के परिवारों के कल्याण के लिए 30% की एक समान दर पर पारिवारिक पेंशन।

13 लाख से अधिक एजेंट और 1 लाख से अधिक नियमित कर्मचारी, जो एलआईसी के विकास और भारत में बीमा पैठ को गहरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इन कल्याणकारी उपायों से लाभान्वित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}