Advertisement
जन दर्शन- विकास

बिरसा ग्राम विकास योजना सह कृषक पाठशाला को लेकर अनुश्रवण कमेटी की बैठक

रांची/धनबाद-सरबजीत सिंह :धनबाद:- उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में बिरसा ग्राम विकास योजना सह कृषक पाठशाला के डीपीआर प्रस्ताव के समीक्षा हेतु जिला स्तर पर अनुश्रवण कमेटी की बैठक उप विकास आयुक्त के कार्यालय में कई गई।

बैठक में कृषि पदाधिकारी श्री शिव कुमार राम ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा धनबाद के गोविंदपुर के कृषि फार्म के लिए आर्यभट्ट एजुकेशनल एंड हेल्थ ट्रस्ट को बिरसा ग्राम विकास योजना सह कृषक पाठशाला के संचालन का दायित्व दिया गया है। जिसके अंतर्गत ट्रस्ट के द्वारा एकीकृत खेती करवाया जाना है और उसमें जो भी आधारभूत संरचना का महत्वपूर्ण अंतर है उसे पूरा करने की जिम्मेदारी ट्रस्ट को दी गयी है। साथ ही उन्हें मानव संसाधन उसमे रखने हैं और आसपास के गांवों के किसानों को उन्हें प्रशिक्षित करना है।

जिला कृषि पदाधिकारी श्री शिव कुमार राम ने कहा कि एकीकृत खेती के अंतर्गत सब्जी, फल की खेती करना, मत्स्य पालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन, गौ पालन इत्यादि भी इसके अंतर्गत किया जाएगा।

डीडीसी ने कहा कि किसानों और पशुपालकों के स्वावलंबी, सशक्तीकरण और आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में किसान पाठशाला के माध्यम से किसानों को उन्नत कृषि और कृषि कार्य के आधुनिक तकनीक की जानकारी देने के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है।

मौके पर उप विकास आयुक्त श्री शशि प्रकाश सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी श्री शिव कुमार राम सिंह, जिला सहकारिता पदाधिकारी श्रीमती रूमा झा समेत जिला पशुपालन, जिला मत्स्य,और जिला गव्य कार्यालय से अधिकारी और आर्यभट्ट एजुकेशनल एंड हेल्थ ट्रस्ट के प्रतिनिधि मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}