Advertisement
जन दर्शन- विकास

धनबाद- ट्रक चालक कोई भी ट्रक नेशनल हाईवे पर पार्क नहीं करेंगे : उप विकास आयुक्त ” 

कार्रवाई से संबंधित प्रतिवेदन की समीक्षा की गई !!

रांची/धनबाद-सरबजीत सिंह : उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को समाहरणालय सभाकक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई।बैठक के दौरान जिला सड़क सुरक्षा समिति की विगत बैठक में दिए गए निर्देश के आलोक में की गई कार्रवाई से संबंधित प्रतिवेदन की समीक्षा की गई।

साथ ही जनवरी फरवरी और मार्च महीने में धनबाद जिला अंतर्गत हुई दुर्घटनाओं से संबंधित समीक्षा की गई।इस दौरान वर्ष 2019,2020 एवं 2021 की दुर्घटना के आधार पर चिन्हित 18 ब्लैक स्पॉट पर दुर्घटनाओं को रोकने हेतु आवश्यक उपायों पर चर्चा की गई। जीटी रोड पर दुर्गापुर पीआईयू के अधीन 6 का कार्य किया जा रहा है, जहां मैथन मोड़ (संजय चौक) पर पथ काफी संकरा हो गया है, जिससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है उसके आवश्यक उपाय पर भी चर्चा की गई।

” ढाबा एवं होटल संचालकों को निर्देशित करें कि उनके यहां आने वाले ट्रक चालक कोई भी ट्रक नेशनल हाईवे पर पार्क नहीं करेंगे:- उप विकास आयुक्त ” 

साथ ही एनएच218, झरिया, कैस्ट्रोल शोरूम के समीप डिवाइडर में अवैध कट बना हुआ है, जिससे लगातार दुर्घटना हो रही है। इससे संबंधित विभाग से कट बंद कराने पर भी चर्चा की गई।बैठक में धनबाद जिला अंतर्गत निर्माणाधीन 8 लेन पथ में अशर्फी अस्पताल के द्वारा एक लाइन पर पूरी तरह तथा एक लाइन के आगे भाग पर अतिक्रमण कर उस पर वाहनों की पार्किंग की जा रही है जिसके कारण आवागमन की सुविधा तथा दुर्घटना की संभावना बनी रहती है इसको लेकर उप विकास आयुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी, नगर निगम एवं ट्रैफिक डीएसपी को एक समिति बनाकर इसके निष्पादन को लेकर निर्देशित किया।बैठक के दौरान यह भी चर्चा हुई कि नेशनल हाईवे पर सर्विस लेन के पास स्थित ढाबा और होटल में जाने वाले अधिकतर ट्रक सड़क पर खड़े किए जाते हैं।

जिस कारण खड़ी ट्रक के पीछे से टकराकर कई वाहन दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। जिसमें कई बार लोगों की जान भी चली जाती है। इस पर डीडीसी ने कहा कि ढाबा एवं होटल संचालकों को निर्देशित करें कि उनके यहां आने वाले ट्रक चालक कोई भी ट्रक नेशनल हाईवे पर पार्क नहीं करेंगे।बिना हेलमेट, सीट बेल्ट, लापरवाही से वाहन चलाने, सड़कों के किनारे भारी वाहनों की पार्किंग, बिना वैध नंबर प्लेट के वाहन चलाने, स्कूल बस एवं वैन द्वारा सुरक्षा मापदंडों का पालन नहीं करने, यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले चालकों पर कार्रवाई करने के लिए जिलेभर में नियमित सघन वाहन जांच अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी प्रेम कुमार तिवारी, जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह, ट्रैफिक डीएसपी राजेश कुमार, नेशनल हाईवे, स्टेट हाइवे ऑथोरिटी ऑफ झारखंड, स्वास्थ्य विभाग, डीआरएसएम के प्रतिनिधि, विधायक एवं सांसद के प्रतिनिधि सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}