Advertisement
अंतर्राष्ट्रीय

हलाल रूट एप्लीकेशन – खाओ, थाईलैंड में घूमो, सुरक्षित और स्वस्थ हलाल शैली में

संपादकीय

बैंकॉक- थाईलैंड : हलाल साइंस सेंटर, चूललोंगकोर्न यूनिवर्सिटी ने हलाल रूट विकसित किया है, जो एक ऐसा एप्लिकेशन है जो इस्लामी पर्यटन सिद्धांतों के तहत थाईलैंड में रेस्तरां, आवास, मस्जिद, प्रार्थना दिशाएँ और पर्यटक आकर्षणों को सूचीबद्ध करता है।

यह मुस्लिम पर्यटकों को मन की शांति के साथ थाईलैंड में यात्रा करने में मदद करने की उम्मीद करता है, और पर्यटन उद्योग के संचालकों को मुस्लिम पर्यटकों की बढ़ती संख्या का स्वागत करने और उनका विकास करने में सहायता करता है।

थाईलैंड के पर्यटन प्राधिकरण (TAT) का अनुमान है कि 2024 में दुनिया भर में लगभग 168 मिलियन इस्लामी पर्यटक होंगे। मास्टरकार्ड-क्रिसेंट रेटिंग ग्लोबल मुस्लिम ट्रैवल इंडेक्स (GMTI 2024) के अनुसार, थाईलैंड मुस्लिम पर्यटकों के लिए 32वां सबसे लोकप्रिय गंतव्य है। हालाँकि, थाईलैंड में मुस्लिम पर्यटकों को सबसे बड़ी समस्या हलाल-मान्यता प्राप्त रेस्तरां, होटल, आवास या पर्यटक आकर्षण खोजने में होती है, जिसमें सेवा क्षेत्र (जैसे प्रार्थना कक्ष) इस्लामी तरीके के अनुरूप हों।

“हलाल रूट” एक ट्रैवल एग्रीगेटर ऐप है जो हलाल रेस्तरां, मस्जिद, प्रार्थना स्थान, समय और प्रार्थना के लिए दिशा-निर्देश (क़िबला), पर्यटक आकर्षण, मुस्लिम गाँव या समुदाय, होटल, आवास आदि पर खोज योग्य जानकारी एकत्र करता है। यह ऐप सटीकता के साथ नेविगेशन के लिए Google मैप्स से जुड़ा हुआ है।

हलाल रूट ऐप डेवलपमेंट टीम के विज्ञान सेवा अधिकारी  एरफुन वीहामा ने कहा, “यह 3 भाषाओं, थाई, अंग्रेजी और अरबी का भी समर्थन करता है, ताकि मुस्लिम पर्यटक अधिक आराम से और मन की शांति के साथ रह सकें और यात्रा कर सकें।”

हलाल विज्ञान केंद्र के सहायक निदेशक डॉ. अनात डेनिंगयोट ने जोर देकर कहा कि हलाल रूट एप्लिकेशन में आज थाईलैंड में हलाल पर्यटन पर सबसे विश्वसनीय और व्यापक जानकारी है।

“सभी रेस्तरां और स्थानों पर ऑन-साइट विज़िट की गई हैं और किसी विश्वसनीय प्राधिकरण या संगठन द्वारा अनुमोदित मानकों के अनुसार ऑडिट किया गया है, जैसे कि धार्मिक संगठनों या हलाल खाद्य-संबंधित संस्थाओं से प्रमाणन, साथ ही हलाल स्थितियों की गारंटी और ज़िम्मेदारी के लिए प्रबंधन प्रणाली (HAL-Q सिस्टम),” डॉ. अनात ने आश्वासन दिया।

वर्तमान में, एप्लिकेशन के डेटाबेस में 1,100 से अधिक रेस्तरां हैं, और नए स्थानों और सेवाओं को अपडेट किया जा रहा है, जो थाईलैंड के उत्तर से दक्षिण तक 40 से अधिक प्रांतों को कवर करता है जो पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हैं। “हलाल रूट न केवल नेविगेशन के लिए है, बल्कि एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो मुस्लिम समुदायों को जोड़ता है हलाल विज्ञान केंद्र के निदेशक एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. विनई दहलान ने निष्कर्ष देते हुए कहा, “दुनिया भर में जिन लोगों को थाईलैंड जाने का अवसर मिला है, वे थाईलैंड की यात्रा कर सकते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}