Advertisement
क्राइम-भ्रष्टाचार

(CPWF) के संस्थापक, कैप्टन पॉल वॉटसन को ग्रीनलैंड में गिरफ्तार कर लिया गया !!!

एस के सिंह- प्रधान संपादक

NUUK-ग्रीनलैंड (रिपोर्ट) :– रविवार, 21 जुलाई की सुबह, समुद्री संरक्षण ग्रीनपीस के सह-संस्थापक, सी शेफर्ड और कैप्टन पॉल वॉटसन फाउंडेशन (CPWF) के संस्थापक, कैप्टन पॉल वॉटसन को ग्रीनलैंड के नुउक में पहुंचने पर गिरफ्तार कर लिया गया।

कैप्टन वॉटसन, अपने 72-मीटर के फ्लैगशिप जहाज M/Y JOHN PAUL DEJORIA पर सवार होकर 25 स्वयंसेवी क्रू के साथ ईंधन भरने के लिए ग्रीनलैंड में रुके, जो CPWF के ऑपरेशन कांगेई मारू के एक भाग के रूप में नॉर्थवेस्ट पैसेज के रास्ते पर था, यह मिशन उत्तरी प्रशांत क्षेत्र में जापान के नव-निर्मित फैक्ट्री व्हेलिंग जहाज कांगेई मारू को रोकने के लिए था।

गिरफ्तारी स्थल पर डेनिश संघीय पुलिस बोर्डिंग पार्टी के नेता ने कहा, “हम यहाँ थे, और जापान से एक अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी आदेश के कारण पॉल को गिरफ्तार किया।” चालक दल को कोई और जानकारी नहीं दी गई।

माना जाता है कि गिरफ्तारी अंटार्कटिक क्षेत्र में कैप्टन वॉटसन के पिछले व्हेलिंग विरोधी हस्तक्षेपों के लिए जारी किए गए एक पूर्व रेड नोटिस से संबंधित है। जापान के अंटार्कटिक अनुसंधान व्हेलिंग कार्यक्रम JARPA को 2014 में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय द्वारा अवैध घोषित किया गया था।

“हम पूरी तरह से हैरान हैं, क्योंकि रेड नोटिस कुछ महीने पहले गायब हो गया था। हम आश्चर्यचकित थे क्योंकि इसका मतलब यह हो सकता है कि इसे मिटा दिया गया था या गोपनीय बना दिया गया था। अब हम समझते हैं कि जापान ने पॉल को सुरक्षा की झूठी भावना में फंसाने के लिए इसे गोपनीय बनाया था। हम डेनिश सरकार से कैप्टन वॉटसन को रिहा करने और इस राजनीतिक रूप से प्रेरित अनुरोध पर विचार न करने का अनुरोध करते हैं,” CPWF के लिए जहाज संचालन के निदेशक लॉकी मैकलीन ने कहा।

कई वर्षों तक ICJ के फ़ैसले का उल्लंघन करते हुए, जापान ने अंततः 2016 में अंटार्कटिका के उच्च समुद्र में व्हेलिंग बंद कर दी, और अब केवल अपने प्रादेशिक जल में ही व्हेल का शिकार करता है। CPWF का मानना ​​है कि जापान 2025 की शुरुआत में दक्षिणी महासागर और उत्तरी प्रशांत क्षेत्र में उच्च समुद्र में व्हेलिंग फिर से शुरू करने की योजना बना रहा है, और कैप्टन वॉटसन के खिलाफ़ रेड नोटिस को फिर से सक्रिय करना राजनीति से प्रेरित है और एक नवनिर्मित फ़ैक्टरी व्हेल प्रसंस्करण पोत के लॉन्च के साथ मेल खाता है।

नूक में, एक दर्जन से अधिक डेनिश पुलिस और SWAT टीम के सदस्य M/Y जॉन पॉल डेजोरिया पर सवार हो गए जैसे ही यह बंदरगाह पर पहुंचा। हथकड़ी लगाए गए कैप्टन वॉटसन को जहाज़ से उतारकर स्थानीय पुलिस स्टेशन ले जाया गया। चालक दल और फ़ाउंडेशन के पास उनसे संपर्क करने का कोई साधन नहीं है और उन्हें आगे कोई खबर नहीं मिली है। लेखन के समय, वॉटसन हिरासत में है, और यह अज्ञात है कि डेनमार्क श्री वॉटसन को जापान को प्रत्यर्पित करने की अनुमति देगा या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}