Advertisement
योग/स्वास्थ

मूंगफली कैसे फिटनेस बढ़ाने में मदद करती है !!!

संपादकीय

विशेष रिपोर्ट:- चूंकि गर्मियां अपने पूरे जोरों पर हैं और ओलंपिक खेलों की तैयारियां चल रही हैं, इसलिए अब स्वस्थ खान-पान और व्यायाम पर ध्यान देने का यह एक बढ़िया समय है। साथ ही, पतझड़ का मौसम भी आने वाला है और इसका मतलब है कि हाई स्कूल और कॉलेज के खेल जल्द ही शुरू हो जाएंगे।

पीनट इंस्टीट्यूट वीकेंड वॉरियर्स, स्टूडेंट एथलीट्स और उन लोगों के लिए मूंगफली के फायदों पर शोध निष्कर्ष साझा कर रहा है जो केवल अपनी शारीरिक फिटनेस को बढ़ाना चाहते हैं। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि मूंगफली के सेवन से दुबले शरीर के वजन में वृद्धि हो सकती है, मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा मिल सकता है, सहनशक्ति बढ़ सकती है और वजन प्रबंधन में सहायता मिल सकती है।

पीनट इंस्टीट्यूट की पोषण वैज्ञानिक और शोध निदेशक डॉ. समारा स्टर्लिंग कहती हैं, “दैनिक आहार में मूंगफली या पीनट बटर की थोड़ी मात्रा का भी महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है।” “मूंगफली में 19 विटामिन और खनिज होते हैं और इन्हें वर्कआउट से पहले या बाद में खाया जा सकता है ताकि पहले से ऊर्जा मिल सके या बाद में मांसपेशियों की रिकवरी में सहायता मिल सके। साथ ही, ये पोर्टेबल और सस्ते होने के कारण सुविधाजनक, चलते-फिरते नाश्ते के रूप में भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं।”

दुबला शरीर द्रव्यमान:-

मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज जर्नल में प्रकाशित 2024 के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन एथलीटों ने प्रतिरोध प्रशिक्षण के साथ मूंगफली और पीनट बटर का सेवन किया, उनके दुबले शरीर द्रव्यमान में सुधार हुआ1।

वर्जीनिया टेक में ह्यूमन फूड्स न्यूट्रिशन एंड एक्सरसाइज के प्रोफेसर और अध्ययन के वरिष्ठ लेखक डॉ. एनेट लार्सन-मेयर, पीएचडी, आरडी, सीएसएसडी, एफएसीएसएम कहते हैं, “जबकि कुछ सक्रिय व्यक्तियों का लक्ष्य शारीरिक प्रदर्शन में सुधार करने या विरोधियों के आकार से बेहतर मिलान करने के लिए शरीर का वजन बढ़ाना है, कई लोग कैलोरी जोड़ने से घबराते हैं क्योंकि वे शरीर में अतिरिक्त वसा जमा नहीं करना चाहते हैं।

हमारे अध्ययन के परिणामों से पता चला है कि मूंगफली और मूंगफली का मक्खन विशेष रूप से यह सुनिश्चित करने में फायदेमंद हो सकता है कि वजन बढ़ने का ज़्यादा हिस्सा दुबला शरीर द्रव्यमान हो। मांसपेशियों की वृद्धि ऑबर्न यूनिवर्सिटी द्वारा 2021 में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि पुराने, अप्रशिक्षित व्यक्ति जिन्होंने अपने प्रतिरोध प्रशिक्षण आहार में मूंगफली पाउडर को शामिल किया, उन्होंने नियंत्रण समूह की तुलना में 12-सप्ताह की अवधि में मांसपेशियों की वृद्धि और ताकत में महत्वपूर्ण सुधार का अनुभव किया।

मूंगफली और मूंगफली पाउडर अमीनो एसिड ल्यूसीन के समृद्ध स्रोत हैं, जो मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में सहायता करता है। ऑबर्न यूनिवर्सिटी के काइनेसियोलॉजी स्कूल में अध्ययन के सह-प्रमुख अन्वेषक डॉ. रॉबर्ट्स कहते हैं, “यह अध्ययन बताता है कि प्रतिरोध प्रशिक्षण को पूरक मूंगफली पाउडर के साथ जोड़ना प्रोटीन की ज़रूरतों को पूरा करने और शायद वृद्ध वयस्कों में मांसपेशियों के नुकसान को धीमा करने या रोकने के लिए एक प्रभावी पौधा-आधारित प्रोटीन समाधान हो सकता है।”

बढ़ी हुई सहनशक्ति :-

दो अलग-अलग शोध परियोजनाओं ने मूंगफली के सेवन और बेहतर सहनशक्ति के बीच एक संबंध की पहचान की।

2022 के एक अध्ययन में पाया गया कि लंबे समय तक व्यायाम करने से पहले छिलके सहित 30 ग्राम मूंगफली खाने से सहनशक्ति प्रदर्शन में सुधार हुआ और सहनशक्ति परीक्षण में कार्यभार में उल्लेखनीय सुधार हुआ।

सहकर्मी-समीक्षित पत्रिका न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित 2023 के एक अध्ययन में पाया गया कि मूंगफली में मौजूद प्रोटीन सहनशक्ति को बढ़ाते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके व्यायाम के बाद थकान को कम करते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव तब होता है जब हानिकारक अणु, जिन्हें मुक्त कण कहा जाता है, शरीर में तेज़ी से जमा होते हैं, जितना कि वे उनसे छुटकारा पा सकते हैं। यह कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और उम्र बढ़ने और बीमारियों का कारण बन सकता है।

वजन प्रबंधन :-

अन्य अध्ययनों में पाया गया है कि नियमित रूप से मूंगफली और पीनट बटर खाने से कुल वजन नहीं बढ़ता6. एक संभावित कारण यह है कि मूंगफली तृप्ति को बढ़ावा देती है. मूंगफली में तीन मैक्रोन्यूट्रिएंट्स – प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा – भरपूर मात्रा में होते हैं, जो पेट भरा होने का एहसास दिला सकते हैं. मूंगफली के सेवन से दीर्घकालिक मोटापे का जोखिम भी कम होता है.

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय द्वारा किए गए शोध और न्यूट्रिएंट्स में ऑनलाइन प्रकाशित शोध में पाया गया कि भोजन से पहले दिन में दो बार हल्के नमकीन मूंगफली का सेवन करने से वजन कम होता है, रक्तचाप कम होता है और उपवास के दौरान ग्लूकोज का स्तर बेहतर होता है.

स्टर्लिंग कहते हैं, “प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ पेट भरा होने का एहसास दिलाते हैं, जो ज़्यादा खाने की इच्छा को कम करने में मदद कर सकते हैं. एक औंस सर्विंग में सात ग्राम प्रोटीन और लगभग तीन ग्राम फाइबर होता है, जो इसे एक स्मार्ट खाद्य विकल्प बनाता है.

” “दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के शोध में, मूंगफली-समृद्ध समूह को मूंगफली के सेवन से लगभग 15 ग्राम अतिरिक्त प्रोटीन प्राप्त हो रहा था, तथा अतिरिक्त कैलोरी के बावजूद, नियंत्रण समूह का वजन कम हो गया।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}