Advertisement
मनोरंजन

कई पुरस्कार विजेता निर्देशक और पटकथा लेखक श्याम बेनेगल के दोनों गुर्दे विफल

Special Report

Kolkata-Bureau : कई पुरस्कार विजेता निर्देशक और पटकथा लेखक श्याम बेनेगल के दोनों गुर्दे विफल हो गया है। घर पर ही उनका मेडिकल ट्रीटमेंट किया जा रहा हैउनके स्टाफ ने कहा कि कुछ दिनों से उन्होंने अस्पताल जाना बंद कर दिया था, इसलिए डॉक्टरों ने उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी है।

श्याम बेनेगल भारतीय फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और वृत्तचित्र फिल्म निर्माता हैं। बेनेगल का जन्म हैदराबाद में श्रीधर बी. बेनेगल के घर हुआ था, जो फोटोग्राफी के क्षेत्र में प्रसिद्ध थे। एक कॉपीराइटर के रूप में अपने करियर की शुरुआत करते हुए, उन्होंने 1962 में गुजराती में अपनी पहली डॉक्यूमेंट्री फिल्म घेर बेथा गंगा (द्वार पर गंगा) बनाई। बेनेगल की पहली चार फीचर फिल्में अंकुर (1973), निशांत (1975), मंथन (1976) और भूमिका (1976) थीं। उन्हें उस दौर के न्यू वेव फिल्म आंदोलन का अग्रणी बना दिया।

अक्सर समानांतर सिनेमा के अग्रणी माने जाने वाले, उन्हें व्यापक रूप से 1970 के दशक के बाद के सबसे महान फिल्म निर्माताओं में से एक माना जाता है।  उन्हें अठारह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, एक फिल्मफेयर पुरस्कार और एक नंदी पुरस्कार सहित कई सम्मान प्राप्त हुए हैं। 2005 में, उन्हें सिनेमा के क्षेत्र में भारत के सर्वोच्च पुरस्कार दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 1976 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था, और 1991 में, उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था, उनके योगदान के लिए तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान कला का क्षेत्र।

1959 में, उन्होंने मुंबई की एक विज्ञापन एजेंसी, लिंटास एडवरटाइजिंग में एक कॉपीराइटर के रूप में काम करना शुरू किया, जहाँ वे लगातार रचनात्मक प्रमुख बने। इस बीच, बेनेगल ने 1962 में गुजराती में अपना पहला वृत्तचित्र, घेर बेथा गंगा (द्वार पर गंगा) बनाया। उनकी पहली फीचर फिल्म को स्क्रिप्ट पर काम करने के लिए एक और दशक इंतजार करना पड़ा।

बेनेगल ने 2 मार्च 2014 से राज्यसभा टीवी पर प्रसारित होने वाले भारतीय संविधान के निर्माण के इर्द-गिर्द घूमने वाली 10-भाग की लघु-श्रृंखला संविधान के साथ छोटे पर्दे पर वापसी की। बेनेगल, टॉम ऑल्टर, दलीप ताहिल, सचिन के साथ खेडेकर, दिव्या दत्ता, राजेंद्र गुप्ता, के के रैना और इला अरुण को टीवी श्रृंखला के प्रेस कॉन्फ्रेंस में देखा गया। बांग्लादेश सरकार ने पुष्टि की है कि बेनेगल मुजीब: द मेकिंग ऑफ ए नेशन नामक शेख मुजीबुर रहमान की बायोपिक का निर्देशन करेंगे। फिल्म संभवत: 2022-23 तक रिलीज होगी।

हम अपनी टीम और आदरणीय पाठकगण के साथ उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}