Advertisement
मनोरंजन

मुंबई में एससीओ फिल्म महोत्सव के चौथे दिन भारतीय एनिमेशन

Mumbai ( PIB के सौजन्य से ) : मुंबई में एससीओ फिल्म महोत्सव के चौथे दिन भारतीय एनिमेशन: इतिहास और भविष्य पर एक मास्टरक्लास राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता किरीट खुराना द्वारा आयोजित किया गया था। किरीट खुराना दर्शकों को भारत में एनिमेशन फिल्म निर्माण के विकास का वर्णन करते हुए एक यात्रा पर ले गए। किरीट ने भारत में एनीमेशन उद्योग की शुरुआत में क्लेयर वीक्स द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला और बताया कि कैसे उनके शिष्य राम मोहन बड़े होकर भारतीय एनिमेशन उद्योग के पिता बने।

भारतीय एनिमेशन की यात्रा 1955 में मुंबई में फिल्म प्रभाग परिसर में सरकार द्वारा कार्टून फिल्म इकाई की स्थापना के साथ शुरू हुई। बाद के दशकों में राम मोहन ने पहली एनिमेशन टेली फिल्म बरगद हिरण सहित कई पुरस्कार विजेता फिल्मों का निर्माण किया। भीम सेन और वीजी सामंत उस युग के अन्य प्रमुख फिल्म निर्माता थे। 1992 में कार्टून चरित्र ‘मीना’ और उसके तोते ‘मिथू’ के निर्माण के साथ भारतीय एनिमेशन उद्योग ने एक बड़ी छलांग लगाई। यह कन्या भ्रूण हत्या के प्रति लोगों को संवेदनशील बनाने के लिए यूनेस्को के तत्वावधान में किया गया था। बाद में, मीना के चरित्र ने अफ्रीकी संदर्भ में सना नामक एक और रचना के लिए प्रेरित किया। उस दौर की एक और ऐतिहासिक एनिमेशन फिल्म ‘रामायण’ जापानी मदद से सह-निर्मित हुई थी। दोनों फिल्मों में राम मोहन का योगदान बहुत अधिक था। उद्योग बाद के दशकों में विकसित होता रहा और अर्जुन, गोपी गवैया और बागा बजैया जैसी फिल्मों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

किरीट खुराना ने बताया कि कैसे आधुनिक समय में वीएफएक्स एनिमेशन उद्योग के एक नए अवतार के रूप में उभरा है। उन्होंने उपमन्यु भट्टाचार्य जैसे भारतीय फिल्म निर्माताओं का उदाहरण दिया, जो इसी तर्ज पर ‘वाडा’ जैसी फिल्में विकसित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गेमिंग और कॉमिक्स उद्योगों में एनिमेशन उद्योग में भी वृद्धि हो रही है। चुनौतियों के बारे में बात करते हुए खुराना ने कहा कि फिल्म निर्माताओं को अक्सर अपनी फिल्मों को दिखाने के लिए सही प्लेटफॉर्म की कमी होती है। लाइव एक्शन फिल्मों की तुलना में उनके योगदान को शायद ही पहचाना जाता है। उन्होंने कहा कि भारत में, एनीमेशन उद्योग केवल बैकएंड जॉब कर रहा है और सुझाव दिया कि भारत एनीमेशन उद्योग के विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए फ्रांस में एनेसी जैसा एनीमेशन उत्सव आयोजित करता है। उन्होंने कहा कि भारत को जापान के एनिमे उद्योग के रास्ते पर चलने की इच्छा रखनी चाहिए, जो विश्व प्रसिद्ध है। खुराना आशावादी थे कि उद्योग में 2030 तक मौजूदा $1.3B से $40B तक बढ़ने और 20 लाख लोगों को रोजगार प्रदान करने की क्षमता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}