Advertisement
Black & Red Files

छत्तीसगढ़- बिलासपुर – भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा बिल्हा नगर का देव तालाब !!!

निस्तारी के लिए परेशानियों का सामना कर रहे हैं नगर वासी…!!

छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश – संजय मिश्रा ( विशेष रिपोर्ट ) : छत्तीसगढ़ प्रदेश के न्यायधानी बिलासपुर जिला क्षेत्र अंतर्गत नगर पंचायत बिल्हा के हृदय स्थल में स्थित नगर का एकमात्र देव तालाब जिसे पचरी तालाब के नाम से भी जाना जाता है, यह तालाब बिल्हा नगर वासियों के निस्तारी का अकेला, एकमात्र साधन है जो कि इन दिनों अत्यंत ही बदहाली का मार झेल रहा है, जिसके कारण बिल्हा नगर पंचायत क्षेत्र के रहवासियों को विकट परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

पूर्व में कभी एशिया का सबसे बड़ा विकासखण्ड कहलाए जानें वाले बिल्हा विकासखण्ड के हृदय स्थल पीपल (अग्रसेन) चौक से लगा हुआ एक अति प्राचीन तालाब स्थित है। जो कि विगत कई वर्षों से बदहाली और क्षेत्र के भ्रष्टाचारियों के भ्रष्टाचार का मार झेल रहा है । इस तालाब में गंदगी और बीमार कर देनें वाले कीटाणुओं की भरमार है।

इस तालाब को विगत कई वर्षों से क्षेत्रवासी अपनें दैनिक जीवन में उपयोग नहीं कर पा रहें है।  इस तालाब से अभी तक क्षेत्र के जिम्मेदार अधिकारी और जनप्रतिनिधी करोड़ों रूपयों के भ्रष्टाचार को खुलेआम अंजाम दे चुके है, तथा अभी भी भ्रष्टाचार अनवरत जारी हैं।

छत्तीसगढ़ प्रदेश के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 29 बिल्हा क्षेत्र में कई नामी-गिरामी, हाई-प्रोफाइल नेंताओं और अधिकारियों का निवास है, लेकिन जन हित के इस पुनीत कार्य के लिए कोई सामनें नहीं आ रहे है, कोई भी इसमें ध्यान नहीं दे पाए रहें है, जबकि ऐसे सार्वजनिक दव तालाब में अपना योगदान देना सौ अश्वमेघ यज्ञ करवानें के बराबर है।

ऐसे जनता के हितैषी लोगों को तो चुल्लू भर पानी में डूब के मर जाना चाहिए, जो पावर और पोजीशन पर रहते हुए भी अपनें क्षेत्र की जनता के हित में एक छोटा सा योगदान ना कर सके।

कुछ समय पहले इस तालाब को एक जिम्मेदार जन प्रतिनिधि के द्वारा बिना जांच पड़ताल किए किसी व्यक्ति का पर्सनल संपत्ति बता कर अपनीं जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ लिया गया तो कुछ जन प्रतिनिधि इस तालाब के माध्यम से अपनीं जेबें खूब गर्म किए।

छत्तीसगढ़ प्रदेश राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना “नरवा,गरूवा,घुरवा,बाड़ी,” में भी इस तालाब के लिए कोई स्थान नहीं है, क्योंकि यह देव तालाब लगातार नगर पंचायत बिल्हा, जनपद पंचायत बिल्हा, विधानसभा क्षेत्र बिल्हा और तहसील बिल्हा क्षेत्र के भ्रष्टाचारियों के द्वारा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ते हुए स्थानीय निवासियों के लिए परेशानियों का सबब बनता जा रहा है।

इस खबर के प्रसारण उपरांत अब देखनें वाली बात यह होगी कि बिल्हा क्षेत्र के जिम्मेदार हाई-प्रोफाइल नेंता और अधिकारी इस तालाब की दयनीय स्थिति को संज्ञान में लेकर जनता के हित में कोई निर्णायक कदम उठाते हैं या फिर अंधेर नगरी, चौपट राजा वाली कहानी को चरितार्थ करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}