Advertisement
Black & Red Files

झारखंड- मुख्य सचिव के आदेश पर पूरे राज्य में एक साथ क्रशर और माइंस पर छापेमार कार्रवाई !!!

शनिवार को अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है !!

रांची ब्यूरो– :  झारखंड में शनिवार को अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। मुख्य सचिव के आदेश पर पूरे राज्य में एक साथ क्रशर और माइंस पर छापेमार कार्रवाई चल रही है। जानकारी के अनुसार, झारखंड में सभी जिले में वरीय पदाधिकारियों के नेतृत्व में अलग-अलग टीम जांच में जुटी है। सभी जिले के सभी वरीय अधिकारी द्वारा अवैध खनन के खिलाफ बड़ी छापेमारी अभियान चलाया गया ।

धनबाद में छापेमारी करने गई टीम पर हमला किया गया। ट्रक चालक खनन विभाग की गाड़ी को टक्कर मारकर भागने लगा। हालांकि उसे गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं धनबाद में तीन बालू लदे ट्रक पकड़े गए हैं। जिले में चल रही अवैध बालू व कोयला खनन को लेकर शनिवार को छापेमारी अभियान चलाया गया।

जिला के कुल 43 जगहों पर छापेमारी की गई है। छापेमारी के दौरान अवैध बालू, कोयला आदि को जब्त करते हुए यथावश्यक एफआईआर की कार्रवाई संबंधित थानों में की जा रही है।

अभियान में 43 स्थानों पर औचक छापामारी की गई। वहीं 23 वाहन जब्त किए गए। 17 के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई। जिसमें अवैध बालू के लिए 16 एवं अवैध कोयला के लिए 27 स्थान पर औचक छापामारी की गई। इस क्रम में अवैध बालू लोड 15 एवं अवैध कोयला लोड 8 वाहन को जब्त किया गया। साथ ही अवैध बालू का कारोबार करने के लिए 13 के विरुद्ध एवं अवैध कोयला का कारोबार करने के लिए 4 लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई।

छापामारी के क्रम में बलियापुर में सुरंगा, बलियापुर चौक एवं कुसमाटांड़ पंचायत में दो जगह छापा मारा गया। जिसमें कोयला और बालू लोड हाईवा को जब्त कर लिया गया। बलियापुर में 25 टन कच्चा कोयला और एक हाईवा बालू जब्त किया गया।पूर्वी टुंडी में अवैध बालू के विरुद्ध 2 स्थान पर छापामारी की गई। वहीं झरिया में 9 स्थानों पर औचक छापामारी की गई। कोयला और बालू का अवैध परिचालन करने वाले 10 वाहनों को जब्त किया गया।

इसी प्रकार निरसा में भी औचक छापामारी अभियान चलाया गया। निरसा में अवैध बालू के खिलाफ तीन स्थान पर और अवैध कोयला के विरुद्ध दो स्थानों पर छापामारी की गई। निरसा में तीन वाहन में 30 टन अवैध कोयला को जब्त कर ईसीएल मुगमा को सुपुर्द कर दिया गया। टुंडी में तीन स्थानों पर औचक छापामारी की गई। जिसमें 4 स्थानों पर अवैध बालू का भंडारण एवं एक अवैध बालू लोड ट्रैक्टर जब्त किया गया। वहीं बाघमारा में अवैध बालू को लेकर अभियान चलाया गया।

जिसमें दो वाहन को जब्त कर लिया गया। पुटकी में 8 स्थान पर अभियान चलाया गया। यहां 25 से 30 टन अवैध कोयला बरामद किया गया।गोविंदपुर में अवैध कोयला और बालू के लिए तीन स्थानों पर, धनबाद सदर में दो स्थानों पर छापामारी की गई।

उपायुक्त ने बताया कि अवैध कोयला और बालू के विरुद्ध जिला प्रशासन का अभियान निरंतर जारी रहेगा।

धनबाद में कोयला व बालू का अवैध कारोबार बड़े पैमाने पर हो रहा है।  इसमें आउटसोर्सिंग कंपनियों का नाम भी सामने आया है। इसमें तीन सौ से अधिक लोगों को नाम भी संदेह के आधार पर पुलिस को जांच के लिए भेजा है।

अवैध खनन, परिवहन एवं भण्डारण के रोकथाम को लेकर शनिवार को रांची ओरमांझी, बुढ़मू, नगड़ी और बुण्डू क्षेत्र में छापेमारी अभियान चलाया गया. अवैध खनन एवं भंडारण में शामिल 15 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा कई वाहनों को भी जब्त भी किया गया है।

सदर एसडीओ के नेतृत्व में जिला खनन पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, ओरमांझी, खान निरीक्षक, ओरमांझी थाना पुलिस बल एवं जिला स्तर क्यूआरटी पुलिस बल के साथ संयुक्त रुप से ओरमांझी थाना क्षेत्र में अवैध खनन परिवहन एवं भण्डारण के रोकथाम के लिये छापामारी अभियान चलाया गया ।

छापेमारी के दौरान अवैध खनन, भण्डारण में शामिल 15 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया । साथ ही अवैध परिवहन में संलिप्त 7 वाहनों, मशीनों को जब्त भी किया गया. जब्त वाहनों को ओरमांझी थाना को सुपुर्द करते हुए प्राथमिकी भी दर्ज की गई है।

ओरमांझी अंचल में पत्थर खनिज के संचालित अनुज्ञप्ति में कुल 11  खनिज भण्डारण की मापी की गयी है तथा जाँच के दौरान पायी गयी अनियमितता के बाबत शोकॉज किया गया है ।

सहायक खनन पदाधिकारी, रांची, अंचल अधिकारी, बुढ़मू, बुढ़मू थाना पुलिस बल एवं सशस्त्र पुलिस बल द्वारा संयुक्त रुप से बुढ़मू थाना क्षेत्र के अवैध खनन, परिवहन एवं भण्डारण के रोकथाम के लिए छापामारी अभियान चलाया गया  । मौजा छापर अन्तर्गत 40000 घनफीट बालू स्टॉक पाया गया । जिसे जब्त कर बुढ़मू थाना को नीलामी की अग्रेतर कार्रवाई के लिये सुरक्षार्थ सुर्पुद किया गया है ।

छापामारी के दौरान अवैध परिवहन में संलिप्त 2 हाईवा , 1 हाईवा  एवं 2 ट्रैक्टर  को जब्त कर बुढ़मू थाना को सुपुर्द करते हुए प्राथमिकी दर्ज की गई है ।

अंचल अधिकारी, नगड़ी, पुलिस उपाधीक्षक , थाना प्रभारी, नगड़ी एवं पुलिस बल द्वारा संयुक्त रुप से नगड़ी थाना अन्तर्गत अवैध खनन, परिवहन एवं भण्डारण के रोकथाम के लिये छापामारी अभियान चलाया गया । छापामारी के दौरान अवैध परिवहन में संलिप्त 2 हाईवा , 1 टर्बो , 1 हाईवा  को जब्त कर नगड़ी थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है ।

अनुमण्डल पदाधिकारी, बुण्डू के नेतृत्व में अंचल अधिकारी, बुण्डू/सोनाहातु एवं पुलिस बल द्वारा संयुक्त रूप से बुण्डू एवं सोनाहातु थाना क्षेत्र में अवैध खनन परिवहन एवं भण्डारण के रोकथाम हेतु छापेमारी अभियान चलाया गया । छापामारी  के दौरान बुण्डू थानान्तर्गत 2 ट्रैक्टर को जब्त करते हुए अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है।

सोनाहातु थानान्तर्गत मौजा- वनडीह में 30000 घनफीट अवैध बालू स्टॉक एवं मौजा- जाडियामोड़ में 15000 घनफीट अवैध बालू स्टॉक को जब्त कर प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}