Advertisement
गुजरात

गुजरात- पूर्व मंत्री माया कोडनानी और बजरंग दल के नेता बाबू बजरंगी सहित बरी !!!

2002 के गुजरात दंगों के बाद बरी कर दिया !!

New Delhi – Bureau :- अहमदाबाद – गुजरात की  अदालत ने गुरुवार को पूर्व मंत्री माया कोडनानी और बजरंग दल के नेता बाबू बजरंगी सहित सभी आरोपियों को 2002 के गुजरात दंगों के बाद 21 साल पहले हुए नरौदा गाम दंगों में  साजिश, हत्या और दंगों से आज बरी कर दिया।

एक दिन पहले गोधरा ट्रेन जलाने के विरोध में बुलाए गए बंद के दौरान। 28 फरवरी, 2002 को अहमदाबाद के नरोदा गाम क्षेत्र में सांप्रदायिक हिंसा में मुस्लिम समुदाय के ग्यारह सदस्य मारे गए थे।

साबरमती एक्सप्रेस आगजनी में अयोध्या से लौट रहे 59 यात्री, जिनमें ज्यादातर “कारसेवक” थे, मारे गए।

अभियुक्तों पर हत्या, हत्या के प्रयास, गैरकानूनी सभा, दंगा, घातक हथियारों से लैस दंगा, आपराधिक साजिश, और दंगा भड़काने सहित अन्य के लिए मुकदमा चलाया गया था।

मामले में कुल 86 अभियुक्त थे, लेकिन 18 की सुनवाई के दौरान मौत हो गई। कोर्ट ऑफ एस.के. विशेष जांच एजेंसी (एसआईटी) मामलों के विशेष न्यायाधीश बक्शी ने गुरुवार को 68 आरोपियों के खिलाफ फैसला सुनाया।

कोडनानी, जो नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली गुजरात सरकार में मंत्री थीं, को नरोदा पाटिया दंगा मामले में दोषी ठहराया गया था और 28 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, जहां 97 लोग मारे गए थे। बाद में उन्हें गुजरात उच्च न्यायालय ने छुट्टी दे दी थी। वर्तमान मामले में, उस पर दंगा, हत्या और हत्या के प्रयास के अलावा आपराधिक साजिश का आरोप लगाया गया था। 

वर्ष 2017 में, भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह कोडनानी के बचाव पक्ष के गवाह के रूप में पेश हुए थे। 67 वर्षीय कोडनानी ने अदालत से अनुरोध किया कि शाह को यह साबित करने के लिए बुलाया जाए कि वह गुजरात विधानसभा में और बाद में सोला सिविल अस्पताल में मौजूद थीं, न कि नरोडा गाम में जहां नरसंहार हुआ था।

अभियोजन पक्ष द्वारा पेश किए गए सबूतों में पत्रकार आशीष खेतान द्वारा किए गए एक स्टिंग ऑपरेशन का वीडियो और साथ ही उस दौरान कोडनानी, बजरंगी और अन्य के कॉल विवरण शामिल थे।

अभियोजन पक्ष की दलीलें पूरी हो चुकी थीं और बचाव पक्ष अपनी दलीलें दे ही रहा था कि तत्कालीन विशेष न्यायाधीश पी.बी. देसाई सेवानिवृत्त हुए। इसलिए जज दवे और बाद में जज बक्शी के सामने नए सिरे से बहस शुरू हुई, जिससे कार्यवाही में देरी हुई।”

नरौदा गाम में नरसंहार 2002 के नौ प्रमुख सांप्रदायिक दंगों के मामलों में से एक था, जिसकी एसआईटी ने जांच की और विशेष अदालतों ने सुनवाई की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}