Advertisement
राजनीति

बीजेपी का नया धमाका – अध्यक्ष के चयन को लेकर जोरदार चर्चा !!!

शहाजहान अत्तार : सहायक ब्यूरो प्रमुख

बीजेपी के मौजूदा अध्यक्ष जे. पी नड्डा का कार्यकाल ख़त्म हो गया है। नड्डा को सरकार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बनाया गया है। इसलिए पार्टी में नए अध्यक्ष के चयन को लेकर जोरदार चर्चा चल रही है। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद पार्टियों में बदलाव हो रहा है।

इस बीच, मोदी सरकार ने पिछले साल संसद के दोनों सदनों में महिला विधेयक पारित किया था। इस बिल के मुताबिक बीजेपी राज्य विधानसभाओं और संसदों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व कुल संख्या का एक तिहाई तक बढ़ाने की कोशिश करेगी।

इसलिए जिन राज्यों में निकट भविष्य में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, वहां महिलाओं को अधिक अवसर दिये जायेंगे। बताया जा रहा है कि इसकी शुरुआत बीजेपी के पार्टी संगठन से की जाएगी। पार्टी संगठन में भी महिलाओं को सशक्त बनाने के मकसद से संभावना है कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर पहली बार कोई महिला चुनी जाएगी।

इस पृष्ठभूमि में, यह ज्ञात है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​​जो अमेठी लोकसभा क्षेत्र से हार गईं, राष्ट्रपति की गर्दन गिरेंगी। स्मृति ने 2019 के चुनाव में पारंपरिक अमेठी सीट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी को हराया था।

हालांकि, इस साल के चुनाव में स्मृति को गांधी परिवार के वफादार किशोरी लाल शर्मा से हार स्वीकार करनी पड़ी. बीजेपी इस हार का बदला लेने के लिए स्मृति को पार्टी संगठन में अहम जिम्मेदारी देने की सोच रही है. अगर ईरानी को भाजपा अध्यक्ष नियुक्त किया जाता है, तो यह पहली बार होगा कि भाजपा में एक महिला अध्यक्ष होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}