Advertisement
झारखण्ड

खुलासा-करीबी ने लिया हेमंत सोरेन का नाम चार्जशीट में ED का बड़ा दावा !!!

सरबजीत सिंह : ब्यूरो चीफ-पूर्व

राँची :- रांची जमीन घोटाले में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को लेकर सबसे बड़ा खुलासा उनके ही प्रेस सलाहकार रहे अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू ने किया है। पिंटू के बयान का जिक्र ईडी ने 191 पन्नों की चार्जशीट में किया है। चार्जशीट में जिक्र है कि ईडी ने 18 मार्च को पिंटू का बयान लिया था, जिसमें उसने स्वीकार किया था कि हेमंत सोरेन के कहने पर ही उसने रांची की तीन जमीनों का सर्वे कराया गया था।इधर, चार्जशीट पर गुरुवार को पीएमएलए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश राजीव रंजन की अदालत ने संज्ञान लिया।

मामले के दो आरोपी हेमंत सोरेन एवं बड़गाईं के निलंबित राजस्व उपनिरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद अभी जेल में हैं। अन्य आरोपी हेमंत के करीबी बिनोद सिंह, बरियातू के हिलेरियस कच्छप और कथित जमीन मालिक राजकुमार पाहन के खिलाफ कोर्ट ने समन जारी किया है। तीनों को 18 अप्रैल को कोर्ट में हाजिर होने को कहा गया है।

ईडी की चार्जशीट में अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू का जिक्र किया गया है। इसके अनुसार बीते 18 मार्च को ईडी के समक्ष दर्ज कराए अपने बयान में पिंटू ने कहा था कि उदय शंकर सीएमओ में कार्यरत हैं, जिनके जरिए वह अधिकारियों को निर्देश दिया करते थे। बड़गाईं की 8.86 एकड़ जमीन के भौतिक सत्यापन का आदेश तत्कालीन सीएम के कहने पर ही उसने दिया था। ईडी ने चार्जशीट में बताया है कि उदय शंकर व पिंटू के बीच मोबाइल चैट भी मिले जिसमें 12 अक्तूबर 2022 को पिंटू ने दो अन्य जमीनों का भौतिक सत्यापन कराने का आदेश दिया था।

ये संपत्तियां भी चार्जशीट में हेमंत सोरेन की बताई गई हैं।पिंटू के अलावा बड़गाईं के दो पूर्व सीओ और उदय शंकर ने भी लिया नाम ! जमीन घोटाले में जेल में बंद भानु प्रताप ने दो बार बड़गाईं की जमीन का सर्वे किया। पूर्व सीओ शैलेश कुमार और राजस्व उपनिरीक्षक भानु प्रताप के मोबाइल चैट के अनुसार जनवरी 2020 और 21 जनवरी 2023 को इस जमीन का सर्वे किया गया। भानु के मोबाइल से ही तब जमीन का पेपर मिला था।

शैलेश कुमार ने बयान में कबूला है कि यह जमीन हेमंत सोरेन की थी। 14 अप्रैल को भानु प्रताप ने अपनी गिरफ्तारी के बाद भी कबूला कि सीओ मनोज कुमार के कहने पर जमीन का सर्वे कराया गया था। सीओ मनोज कुमार ने भी बयान दिया है कि उदय शंकर के कहने पर जमीन का सर्वे हुआ।

बड़गाईं अंचल में मिली सीएम अर्जेंट- पिंटू लिखी फाइल ईडी ने चार्जशीट में बताया है कि 6 मार्च 2024 को बड़गाईं अंचल के गिरफ्तार राजस्व उप निरीक्षक के कमरे का सर्च किया गया था।

तब एक फाइल मिली थीं, जिसमें लाल रंग से मोटे अक्षरों में सीएम अर्जेंट- पिंटू लिखा था। इस फाइल में बड़गाई की 8.86 एकड़ जमीन के ही दस्तावेज थे। ईडी ने बिल्कुल वही दस्तावेज भानु के मोबाइल से मिलने की बात भी चार्जशीट में कही है।चार्जशीट में उस फाइल की तस्वीर भी डाली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}