Advertisement
झारखण्ड

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बलियापुर प्रखंड में योजनाओं का शिलान्यास किया !!!

धनबाद : प्रतिनिधि

धनबाद-बलियापुर:-आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आज धनबाद के बलियापुर प्रखंड में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 408.39 करोड़ रुपये से अधिक की 71 योजनाओं का उद्घाटन तथा 122 करोड़ रुपये से अधिक की 135 योजनाओं का शिलान्यास किया। इसके साथ ही आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत उन्होंने 376497 लाभुकों के बीच 418 करोड़ रुपये से अधिक की परिसंपत्तियों का वितरण भी किया।

उन्होंने मंच से लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड की सरकार न दिल्ली से चलेगी और न ही रांची, झारखंड की सरकार गांव से चलेगी। उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है या नही इसका आंकलन करने मैं खुद हर जगह पहुंच रहा हूँ। उन्होंने कहा कि आज भी राज्य के ग्रामीणों को नहीं पता कि उनके प्रखंड के बीडीओ कौन है? डीसी, एसपी की जानकारी होना तो उनके लिए दूर की बात है। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों ने क्या किया यह देख कर चिंता होती है। यही वजह है कि इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, ताकि सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ जनता तक पहुंच सके।

उन्होंने कहा कि यदि उत्तराखंड के टनल में किसी नेता अधिकारी का बेटा फसा होता तो हम देखते कि कैसे उचित कार्रवाई में इतनी विलंब होती। उन्होंने कहा कि अब झारखंड में कोई भी उद्योग को स्थापित होगा तो उसमें 75% स्थानीय लोगों को लाभ मिलेगा। साथ ही, किसानों के लिए विभिन्न योजनाएं, जैसे बिरसा और पशुधन योजना, गुरु जी क्रेडिट कार्ड योजना, और छात्रों के लिए 15 लाख तक का लोन प्रदान किया जा रहा है। जनवरी 2019 में 16 लाख लोगों को पेंशन मिली है, और अब तक 36 लाख पेंशन दी जा चुकी है। साथ ही, किसानों को आठ लाख केसीसी कार्ड भी प्रदान किए गए हैं, जो डबल इंजन के किसी सरकार से कही बड़ा कदम है।

उन्होंने आगे कहा कि राज्य अलग होने के बाद, खजाना भरने के बजाय राज्य को गरीबी और पिछड़ापन मिला। उन्होंने पूर्व की रघुवर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि डबल इंजन सरकार ने राशन के लिए 11 लाख गरीब गुरबा के राशन कार्ड को ही डिलीट कर दिया। वहीं केंद्र की सरकार ने तो लोकडाउन के दौरान गरीब मजदूरों को भूख से मरने के लिए उन्हें सड़को पर ही छोड़ दिया था, लेकिन अपने राज्य के गरीब मजदूरों को उस विकट स्थिति में हवाई जहाज से उन्हें वापस घर पहुचाने वाला देश का पहला राज्य बना। उन्होंने विपक्ष पर प्रहार करते हुए कहा कि विपक्ष पैसे के दम पर एन-केन-प्रकरेण विधायकों को तोड़ना और राज्य सरकार की छवि खराब करने काम करती है। उन्होंने कहा कि बेटीओं को भी बोझ नहीं बनने देने के लिए सावित्री बाई फुले योजना के तहत चार बेटियों को योजना का लाभ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}