Advertisement
जन दर्शन- विकास

मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2024 को लेकर बैठक !!!

सरबजीत सिंह

धनबाद:- निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, 38-सिन्दरी विधानसभा-सह-अपर समाहर्ता, धनबाद नंदकिशोर गुप्ता की अध्यक्षता में मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2024 को लेकर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के साथ बैठक की गई।बैठक में 1 जनवरी 2024 को अर्हता तिथि मानकर मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 के संबंध में विशेष चर्चा की गई।

साथ ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिनांक 1 जनवरी 2024 को अर्हता तिथि मानते हुए फोटो मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम (एसएसआर- 2024) के संचालन के संबंध में विस्तृत जानकारी दिए गए हैं। मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में मतदाता सूची प्रारूप प्रकाशन करने, दावा एवं आपत्ति दाखिल करने, दावा एवं अपत्ति निस्तार करने मतदाता सूची अंतिम प्रकाशन की तिथि के बारे में जानकारी साझा की गई।

इस दौरान बताया गया कि बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर सत्यापन किया जाएगा साथ ही बीएलओ द्वारा अनिबंधित योग्य नागरिक एवं भावी मतदाता की सूचनाएं भी प्राप्त किया जाएगा।मतदाता सूची को हेल्दी इलेक्ट्रोल रोल बनाने के उद्देश्य से सभी पीडब्ल्यूडी(PWD) वोटर को चिह्नित किया जाना है।

साथ ही साथ ब्लैक एंड वाइट फोटो एवं ब्लर किस्म वाले मतदाता पहचान पत्र मतदाताओं को चिन्हित कर उसे प्रपत्र 8 के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले मतदाता सूची में परिवर्तित किया जाएगा। बैठक में मतदाता पहचान पत्र वितरण से संबंधित चर्चा की गई।

जिसमें पहचान पत्र नहीं मिलने पर लिखित शिकायत देने को कहा गया। ताकि इस संदर्भ में विभाग को अवगत कराया जा सके।बैठक में आए सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि को बीएलओ ऐप, वोटर हेल्पलाइन ऐप एवं वोटर सर्विस पोर्टल के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही बताया गया कि किसी भी बूथ पर 1500 से अधिक मतदाता होने पर उसे दूसरे मतदान केंद्र में सिर्फ किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}