Advertisement
बैंक- वित्तीय संस्थाएं

भारतीय बैंक लचीले हैं और गंभीर संकट के समय भी पूंजी पर्याप्तता बनाए रखेंगे: आरबीआई गवर्नर दास

आरबीआई ने बैंकों के बिजनेस मॉडल पर और बारीकी से गौर करना शुरू !!

मुंबई ब्यूरो  :- भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारतीय बैंक लचीले हैं और गंभीर संकट के समय भी पूंजी पर्याप्तता बनाए रखेंगे। दास वित्तीय लचीलापन पर वैश्विक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

शक्तिकांत दास ने कहा कि तनाव परीक्षण से पता चलता है कि भारतीय बैंक गंभीर संकट की स्थिति में भी पूंजी पर्याप्तता को न्यूनतम आवश्यकता से ऊपर बनाए रखने में सक्षम होंगे। आरबीआई गवर्नर ने कहा, “भारतीय बैंकिंग प्रणाली लचीली बनी हुई है और कुछ उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में देखी गई वित्तीय अस्थिरता की हालिया चिंगारी से प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं हुई है।

” उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक भारतीय वित्तीय प्रणाली के भविष्य के प्रमाण के लिए प्रतिबद्ध है, और इसके सतत विकास के लिए सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। शक्तिकांत दास ने, हालांकि, कहा कि वित्तीय क्षेत्र में आश्चर्य किसी भी समय आ सकता है, और हितधारकों से सतर्क रहने का आग्रह किया।

शक्तिकांत दास की टिप्पणी सिलिकन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के विस्फोट के कुछ सप्ताह बाद आई है, जिसके कारण अमेरिका और यूरोप में वित्तीय क्षेत्र में संकट पैदा हो गया था। उन्होंने यह भी कहा कि आक्रामक विकास रणनीति के बजाय बैंकों को संगठनात्मक रूप से लचीला होना चाहिए। गवर्नर ने बैंकों और वित्तीय निकायों को बाहरी लेखा परीक्षकों के साथ जुड़े रहने का भी सुझाव दिया। शक्तिकांत दास ने कहा कि बैंकों और उसके प्रबंधन को लगातार वित्तीय जोखिमों का आकलन करना चाहिए और न्यूनतम नियामक आवश्यकता से परे बफ़र्स का निर्माण करना चाहिए।

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई ने जोखिमों के निर्माण का आकलन करने के लिए विभिन्न ढांचों को स्थापित किया है और मैक्रोप्रोडेंशियल उपायों को भी लागू किया है। उन्होंने कहा कि आरबीआई ने बैंकों के बिजनेस मॉडल पर और बारीकी से गौर करना शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}