Advertisement
बैंक- वित्तीय संस्थाएं

धनसृष्टी भविष्य निधि कॉरपोरेशन द्वारा महिला संयुक्त देयता समूह-JLG को दी गई सूक्ष्म ऋण

धनसृष्टी महिलाओं के संयुक्त देयता समूह- JLG को बढ़ावा देते हैं - सचिव सरिता सिंह ने कहा

Editorial : धनसृष्टी भविष्य निधि कॉरपोरेशन वर्ष 2020 से भारत सरकार और बीएसई निवेशक संरक्षण कोष – बीएसई लिमिटेड (पूर्व में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) द्वारा प्रमाणित माइक्रो इन्वेस्टमेंट के कार्य क्षेत्र के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक, फिलीपींस और निडको ग्रुप, नई दिल्ली द्वारा स्थापित वित्तीय परामर्श कॉरपोरेशन हैं।

धनसृष्टी भविष्य निधि कॉरपोरेशन के सचिव सरिता सिंह ने कहा  – धनसृष्टी महिलाओं के संयुक्त देयता समूह-JLG को बढ़ावा देते हैं ! अपने सहयोगी सदस्यों में वित्तीय परामर्श जैसे निवेश, बीमा और वित्त समावेश को उनकी जीवन शैली को विकसित करने के लिए  प्रदान करते हैं। धनसृष्टी बचत जुटाना, सूक्ष्म बीमा और सूक्ष्म वित्त सेवाएं प्रदान करते हैं जिनमें मुख्य रूप से वित्तीय योजना, बाजार विश्लेषण और पोर्टफोलियो सलाहकार शामिल हैं।  धनसृष्टी निवेश रणनीतियाँ सदस्यों की ज़रूरतों के साथ अच्छी तरह से मेल खाती हैं, हमें दिए गए निवेश के लिए सर्वोत्तम निवेश समाधान प्रदान करने में मदद करती हैं।

धनसृष्टी सूक्ष्म वित्त: 

धनसृष्टी महिलाओं के संयुक्त देयता समूह-JLG को बढ़ावा देते हैं ताकि उन्हें वित्तीय समावेशन, बचत जुटाना, सूक्ष्म बीमा और सूक्ष्म वित्त का बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके ताकि उनकी एसएमई इकाई –व्यवसाय को विकसित किया जा सके और उनकी सामाजिक शक्ति में बदलाव लाया जा सके। 

सभी संयुक्त देयता समूह को एक लाख की ऋण राशि दी गई। प्रत्येक JLG में पाँच सदस्य होते हैं।

धनसृष्टी वित्तीय परामर्श

धनसृष्टी अपने मौजूदा सदस्यों के लिए बचत या म्युचुअल फंड या सरकारी सुरक्षित बॉन्ड, बीमा और कॉर्पोरेट सावधि जमा में निवेश के लिए उनके भविष्य के लाभ को सुरक्षित करने के लिए वित्तीय परामर्श प्रदान करते हैं।

 

धनसृष्टी  गृह और बंधक ऋण

धनसृष्टी केवल मौजूदा सदस्यों को उनके सपनों और सुखी जीवन को प्राप्त करने के लिए गृह ऋण, बंधक ऋण और संपत्ति पर ऋण प्रदान करने की योजना बना रही हैं।

धनसृष्टी सामाजिक निवेश योजना

 सामाजिक निवेश लोगों में निवेश करने के बारे में है। इसका अर्थ है लोगों के कौशल और क्षमताओं को मजबूत करने और उन्हें रोजगार और सामाजिक जीवन में पूरी तरह से भाग लेने के लिए समर्थन देने के लिए बनाई गई नीतियां। प्रमुख नीति क्षेत्रों में शिक्षा, गुणवत्तापूर्ण चाइल्डकैअर, स्वास्थ्य देखभाल, प्रशिक्षण, नौकरी खोजने में सहायता और पुनर्वास शामिल हैं। सतत निवेश महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक बेहतर दुनिया में योगदान करने में मदद कर सकता है। निवेशक अपनी पूंजी को इस तरह से काम में लगा सकते हैं जो समाज को सकारात्मक रूप से प्रभावित करे ताकि हम अधिक टिकाऊ भविष्य की ओर बढ़ सकें।

धनसृष्टी भविष्य निधि कॉरपोरेशन के माननीय अध्यक्ष माया देवी ने कहा  – सामाजिक निवेशक के रूप में धनसृष्टी अपने सदस्यों का सम्मान करते हैं।धनसृष्टी अपने सदस्यों को एक सामाजिक निवेशक के रूप में,  धनसृष्टी महिला संयुक्त देयता समूह के साथ आजीविका को बढ़ावा देने के लिए जेएलजी सदस्यों को उनकी उद्यमशीलता, सामाजिक सशक्तिकरण और उनकी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के प्रयास करते हैं।

Resource : www.dhanshristi.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}