Advertisement
Black & Red Files

केवल ‘लव जिहाद’ के हौवे को पुनर्जीवित करने की कोशिश !!!

5 मई को रिलीज़ होने वाली सुदीप्तो सेन की द केरल स्टोरी !!

संपादकीय :  नफरत फैलाने के लिए फिल्म पर प्रतिबंध लगाने के कुछ आह्वान के बावजूद, द केरला स्टोरी – जिसे एक सच्ची कहानी करार दिया गया है – को सेंसर बोर्ड द्वारा ए’ प्रमाणपत्र जारी किया गया है, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री की टिप्पणी को हटाना भी शामिल है, जिसे कथित तौर पर हटा दिया गया था। फिल्म में इस्तेमाल किया।

जो बात इन ‘सच्ची कहानी’ के दावों को बदतर बनाती है, वह है विचित्र आंकड़े – 32,000 केरल की महिलाओं को इस्लाम में परिवर्तित कर उनकी तस्करी करना – उनके समर्थन में बिना किसी सबूत के उन्हें फंसाया जा रहा है।

स्वयं सेन के अनुसार, संख्या 2012 में केरल विधानसभा के पटल पर एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री, ओमन चांडी द्वारा उद्धृत आंकड़े को गुणा करके (गलत तरीके से) प्राप्त की गई है, जहां उन्होंने खुलासा किया था कि 2,667 महिलाओं ने इस्लाम में धर्मांतरण किया था। छह साल की अवधि (2006-12)।

फिल्म का ट्रेलर, जिसे 26 अप्रैल को रिलीज़ किया गया था, इसे “केरल के विभिन्न हिस्सों की तीन युवा लड़कियों की सच्ची कहानियों का संकलन” के रूप में वर्णित करता है, जो कि एक प्रकार की चढ़ाई है। सेन खुद मीडिया को बाइट देते रहे हैं – ऐसा प्रतीत होता है कि उनके अपने पिछले बयानों से अलग है – मुफ्त प्रचार का अधिकतम लाभ उठा रहे हैं

 ऐसा लगता है कि वह केरल से तस्करी कर इस्लामिक स्टेट में महिलाओं की तस्करी की कहानी से ग्रस्त हो गया है। 2018 में वापस, सेन ने इन द नेम ऑफ लव नामक एक डॉक्यूमेंट्री बनाई, जिसमें केरल और मंगलुरु से आईएसआईएस और विदेशों में तालिबान-बहुल क्षेत्रों में 32,000 महिलाओं की तस्करी के समान आंकड़े का उल्लेख किया गया था।

अपमानजनक आंकड़ों से परे, जिस पर हम फिर से विचार करेंगे, सेन केवल ‘लव जिहाद‘ के हौवे को पुनर्जीवित कर रहे हैं, जिसे 25 साल पहले केरल में ‘रोमियो जिहाद’ के रूप में पहली बार शुरू किया गया था।

लव जिहाद सिद्धांत केरल में 2009 में मुख्यधारा में आया, जब पठानमथिट्टा से अपने कॉलेज के सीनियर के साथ एक ईसाई और एक हिंदू महिला के भाग जाने का सनसनीखेज मामला सुर्खियों में आया। पुन्नूस तब तक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बन चुके थे और उन्होंने इस मामले में दो हलफनामे दिए, जिसमें लव जिहाद को खारिज कर दिया गया, इसके बावजूद न्यायमूर्ति केटी शंकरन ने मामले को सिद्धांत में योग्यता पाते हुए फैसला सुनाया।

लव जिहाद / रोमियो जिहाद शब्द पहली बार अक्टूबर 1998 में केरल कौमुडी दैनिक के पहले पन्ने पर प्रेस में आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}