Advertisement
जन दर्शन- विकास

विधानसभा की विशेष समिति ने की अधिकारियों और प्राइवेट कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

75 फीसदी स्थानीय युवाओं को नौकरी देने पर हुई चर्चा

रांची/धनबाद-सरबजीत सिंह :-धनबाद:- झारखंड विधानसभा की विशेष समिति (प्रश्न एवं ध्यानाकर्षण) आज धनबाद पहुँची। परिसदन भवन में उप विकास आयुक्त श्री शशि प्रकाश सिंह ने समिति के सभी माननीय का स्वागत किया।विशेष समिति के द्वारा विभागीय पदाधिकारी के अलावा जिला के मुख्य नियोक्ता संबंधित कंपनी के प्रतिनिधि एवं चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक की गई।

इस दौरान बैठक में कई महत्पूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। जिसमें प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर बात कही गयी। समिति के सभापति समेत सदस्यों ने कहा कि 40 हजार और उनसे कम वेतन की नौकरी करनेवाले युवाओं को हर हाल में निजी कंपनियों को नौकरी उपलब्ध कराना है।

नियोजन पदाधिकारी को समिति द्वारा निर्देश दिया गया कि किन कंपनियों ने कितने स्थानीय युवाओं को नौकरी उपलब्ध करायी है, उसका वास्तिवक आंकड़ा पोर्टल में अपलोड करें। वहीं बैठक में कई प्राइवेट कंपनियों के प्रतिनिधियों और बड़ी कंपनियों के चैयरमैन ने जानकारी दी कि वो भी स्थानीय युवाओं को नौकरी देने के लिए तैयार हैं।

समिति ने निर्देशित किया कि शिविर लगा कर युवाओं का आवसीय प्रमाण पत्र बनाने की व्यवस्था करें। क्योंकि आवसीय प्रमाण पत्र युवाओं का बनाना बेहद जरूरी है जिससे युवाओं को रोजगार मिल सके।समिति के सभापति और सदस्यों ने नियोजन पदाधिकारी को उन आउटसोंर्सिंग एजेंसियों को भी खंगालने का निर्देश दिया कि जो राज्य सरकार के निर्देश से हट कर 75 फीसदी युवाओं के बजाय बाहरी युवाओं को नौकरी उपलब्ध करा रहे हैं।

बैठक में सभापति के अलावा गिरिडीह विधायक श्री सुदिव्य सोनू, टुंडी विधायक श्री मथुरा प्रसाद महतो, पौड़याहाट विधायक श्री प्रदीप यादव, उप विकास आयुक्त श्री शशि प्रकाश सिंह, निदेशक डीआरडीए श्री मुमताज अली अहमद, डीएफओ श्री विकास पालिवाल, अपर समाहर्ता श्री नंदकिशोर गुप्ता, एडीएम विधि व्यवस्था श्री कमलाकांत गुप्ता, नियोजन पदाधिकारी श्री आनंद कुमार, खनन पदाधिकारी श्री मिहिर सलकर, समेत विभिन्न विभाग के पदाधिकारी और जिला के मुख्य नियोक्ता संबंधित कंपनी के प्रतिनिधि मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}