Advertisement
छत्तीसगढ़

डिलीवरी आर्डर जारी कर धान की परिवहन के लिए निवेदन !!!

संजय मिश्रा

बलौदाबाजार-भाटापारा-छत्तीसगढ़:- सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ प्रदेश में इन दिनों धान की खरीदी पूर्ण रूप से सम्पन्न हो चुकी है लेकिन उपार्जन केन्द्रों में बहुत ही अधिक मात्रा में धान डिलीवरी आर्डर नहीं होनें के कारण पड़ा हुआ है जिसके कारण प्रदेश के सहकारी समिति के कर्मचारी अत्यधिक चिंतित एवं परेशान है, इनकी समस्याओं के समाधान की दिशा में किसी प्रकार की कोई उचित कार्रवाई नहीं हो पा रही है और लगातार बारिश की संभावना भी बनीं हुई है, यदि झमाझम बारिश हो गई तब राज्य को इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है।

उपरोक्त विभिन्न प्रकार के समस्याओं से परेशान बलौदाबाजार-भाटापारा क्षेत्र के सहकारी समिति कर्मचारियों नें जिला कलेक्टर सहित जिला खाद्य अधिकारी,उपपंजीयक सहकारी संस्थाएं,जिला विपणन अधिकारी, नोडल अधिकारी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित रायपुर जिला- बलौदाबजार-भाटापारा को ज्ञापन के माध्यम से डिलीवरी आर्डर जारी कर धान की परिवहन के लिए निवेदन किया गया।

दिए गए ज्ञापन में इन्होनें लिखा है कि समर्थन मूल्य धान खरीदी वर्ष 2023-24 में जिला बलौदाबजार-भाटापारा के 166 उपार्जन केन्द्रों में छत्तीसगढ़ शासन कें निदे॔शानुसार दिनांक 01/11/2023 से धान खरीदी का कार्य 04/02/2024 तक सफलतापूर्वक सम्पन्न कर लिया गया है, जिसमें जिले के सभी उपार्जन केंन्द्रों में बंफर धान जमा पड़ा हुआ है, जो कि धान खरीदी अनुबंध में 72 घंटे के भीतर उपार्जित धान का परिवहन करनें का अनुबंध किया गया है, किन्तु धान उठाव हेतु कोई डी.ओ. जारी नहीं किया जा रहा है, जिससे समितियों को डी.ओ. जारी न होनें व धान परिवहन न होनें के कारण धान की सुरक्षा व्यवस्था या सुखत, बारदाना धूप से फटनें जैसी बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जिससे समितियों को आर्थिक क्षति होनें की पूर्ण सम्भावना से इंकार नही किया जा सकता है।

आपको विदित है कि छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा समर्थन मूल्य धान खरीदी करनें को दायित्व समितियों को सौंपा गया था, जिसे समितियों द्वारा कर्तव्यनिष्ठता के साथनिर्वहन कर लिया गया है।चुंकि समितियां धान खरीदी का कार्य एजेन्ट के रूप में करती है, तथा लम्बे समय तक धान का भण्डारण कर स्टॅक रखना समितियों कादायित्व नहीं है।

समितियों में अधिक समय तक धान स्टॉक का भण्डारण रहनें से सुखत, बारदाना फटनें के अतिरिक्त हमाली, चौकीदारी, बिजली बिल, असामायिक वर्षा से क्षति तथा चुके व कीटों आदि से नुकसान हो रहा है।जिसका सम्पूर्ण खामियाजा समिति कर्मचारियो को भुगतना पड़ता है।इस लिए धान का परिवहन अनुबंध के आधार पर नियत तिथि तक किया जाना सुनिश्चित करनें की कृपा करेंताकि समितियों को उपरोक्त क्षति से बचाया जा सके।

यदि नियत तिथि तक धान का सम्पूर्ण उठाव नही होनें की स्थिति में जिला बलौदाबजार-भाटापारा के समस्त समितियों को होनें वाली क्षति हेतु समस्त जवाबदारी मार्कफेड व शासन प्रशासन की होगी।उपरोक्त समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए समितियों को बचानें और कर्मचारियों के हित में धान का डी.ओ. जारी कर धान का परिवहन यथाशीघ्र करानें की असीम कृपा करें।यह ज्ञापन पत्र उचित कार्यवाही हेतु आपकी सेवा में सादर समर्पित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}