Advertisement
छत्तीसगढ़

हर जरूरतमंद व्यक्ति को विकास की पंक्ति में आगे खड़ा करना सरकार का लक्ष्य है- विजय अग्रवाल

संजय मिश्रा : छत्तीसगढ़ प्रतिनिधि

रायगढ़, छत्तीसगढ़ : विकसित भारत संकल्प यात्रा केंद्र की मोदी सरकार द्वारा सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के लिए चलाई जा रही है, विकसित भारत संकल्प यात्रा उन लोगों तक पहुंचनें का एक सशक्त माध्यम है जो सरकारी योजनाओं से अब तक नहीं जुड़ पाए हैं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा में आज रायगढ़ विधानसभा अंतर्गत जनपद पंचायत बरमकेला के ग्राम पंचायत जामपाली में बतौर मुख्य अतिथि पूर्व विधायक विजय अग्रवाल और विशिष्ट अतिथि के रूप में भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य जगन्नाथ पाणिग्राही, नगर पंचायत पुसौर के उपाध्यक्ष मोहित सतपथी, सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के जिला संयोजक अनुपम पाल शामिल हुए।

उन्होंने मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी एवं शासकीय योजनाओं का लाभ उठानें हेतु अतिथि द्वय द्वारा आम जनता से अपील की गई।


कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथि गणों नें भारत माता व सरस्वती माता के तैलचित्र के समक्ष पूजा-अर्चना कर किया गया।
तत्पश्चात स्कूल के छात्र-छात्राओं नें सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों का मन मोह लिया, शिविर में विभिन्न विभागों नें स्टाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनीं एवं निराकरण करनें संबंधित विभागों को आवेदनों को भेजा गया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार करनें के साथ साथ उन्हें नागरिकों के घर-द्वार तक लेकर आई है, जिससे उनकी हर समस्या को मौके पर ही सुलझाया जा रहा है, विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मौके पर ही भिन्न-भिन्न स्टॉल्स पर आम जनता की समस्याओं की सुनवाई हो रही है।

अब जनप्रतिनिधि और अधिकारी स्वयं लोगों तक समस्याओं के समाधान लेकर पहुंच रहे हैं।

केंद्र और प्रदेश सरकार की नीतियों का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचानें के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा बरमकेला विकासखंड के ग्राम पंचायत जामपाली पहुंची, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक विजय अग्रवाल नें ग्रामीणों को विकसित भारत की शपथ दिलाई।

पूर्व विधायक विजय अग्रवाल नें कहा कि हर जरूरतमंद व्यक्ति को विकास की पंक्ति में आगे खड़ा करना सरकार का लक्ष्य है, गरीब परिवार का आर्थिक उत्थान करना है।

उन्होंने दोहराया कि केंद्र व प्रदेश सरकार नें नौ वर्ष से ज्यादा के कार्यकाल में जितनें भी विकास कार्य किए हैं, उनका लाभ विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रम से गांव-गांव में आमजन को मिल रहा है।

विजय अग्रवाल नें स्टॉल्स का अवलोकन करते हुए कहा कि इस यात्रा के दौरान नागरिकों को उनके घर द्वार पर जाकर सरकार सेवाएं दे रही है, इस तरह से अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचेगा।

आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं हैं जिन्हें इस यात्रा के जरिए जनता के समक्ष रखा जा रहा है, साथ ही विभिन्न विभाग योजनाओं के लिए पंजीकरण भी करवा रहे हैं।

गांवों में कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सीएससी, जिला समाज कल्याण विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग सहित जिला प्रशासन के अन्य विभागों के द्वारा अपनी स्टॉल्स लगाई गई हैं।
स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग की ओर से यहां चिकित्सा कैंप लगाए गए।

पूर्व विधायक विजय अग्रवाल नें कहा कि आजादी के 100 वर्ष पूरे होनें पर यानी वर्ष 2047 में भारत ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ राष्ट्र होनें का गौरव प्राप्त करेगा, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नें देशवासियों को भारत को ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ राष्ट्र बनानें का विजन दिया है।

विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश भाजपा कार्यसमिति के सदस्य जगन्नाथ पाणिग्रही नें कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के प्रयासों से देश-प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन का दौर शुरू हुआ है, जिसके परिणाम स्वरूप समाज के जरूरतमंद व्यक्तियों को घर बैठे सरकार की ‘अंत्योदय’ व जनकल्याण को समर्पित योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम के दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से अपनें अनुभव साझा करते हुए लाभार्थियों नें सरकार की अंत्योदय व गरीब कल्याण व उत्थान को समर्पित योजनाओं की सराहना की।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री नें देश-प्रदेश में अंत्योदय व गरीब कल्याण और उत्थान से संबंधित योजनाएं चलाकर ‘अंत्योदय’ के सपनें साकार करनें के साथ-साथ गरीबों को समाज की मुख्यधारा में लानें का काम किया है।
लाभार्थियों नें मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को गरीब हितैषी बताते हुए सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ देनें के लिए उनका दिल से आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम का सफल संचालन माध्यमिक शाला में पदस्थ शिक्षक राजकमल नायक नें किया।

इस अवसर पर मण्डल अध्यक्ष परदेशी प्रधान, महामंत्री राधामोहन पाणिग्राही, श्रवण प्रधान, गोपाल बारीक, जनपद सदस्य शुकदेव दुआन, मोहन पटेल, डिलेश्वर पटेल, प्रसन्न पटेल, सरपंच व पंचगण सभी विभागों से आए हुए अधिकारी, कर्मचारीगण एवं सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}